अतिबला पौधे के पत्तों, फूल और बीज में कई अलग-अलग प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अतिबला पीले फूल वाला एक बेदर ही सुंदर पौधा होता है, इसके पत्तों का स्वाद हल्का तीखा व कड़वा होता है। इसे कंघी के नाम से भी जाना जाता है। अतिबला में अनगिनत स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं और हजारों सालों से आयुर्वेद में कई प्रकार की दवाएं बनाने के लिए अतिबला का इस्तेमाल किया जा रहा है। अतिबला पौधे के पत्तों, फूल और बीज में कई अलग-अलग प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं और इसलिए इसका इस्तेमाल एक घरेलू उपचार के रूप में भी किया जाता है। आजकल मार्केट में अतिबला के पत्तों का चूर्ण, रस और बीज आदि आसानी से मिल जाते हैं।

अतिबला के फायदे
अतिबला में अनेक प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं, जिनसे प्राप्त होने वाले स्वास्थ्य लाभों में निम्न शामिल हैं –

बवासीर के लक्षणों को कम करता है अतिबला
अतिबला के बीजों में बवासीर के लक्षणों को कम करने वाले खास गुण पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से घाव जल्दी ठीक होने लगता है और दर्द भी कम हो जाता है, जो बवासीर में बेहद उपयोगी है।

यह भी पढ़ें -   कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तराखंड की पांचों सीट पर शुरू हुआ मतदान, शाम पांच बजे तक डाल सकते हैं वोट

अतिबला से लाएं शुगर के स्तर को सामान्य
अतिबला शरीर में जाकर एक एंटीडायबिटिक कंपाउंड का काम करता है। इसके पत्तों का सेवन करने से शरीर इंसुलिन बनाने के लिए उत्तेजित हो जाता है जिससे रक्त में शर्करा का स्तर कम हो जाता है।

पथरी को कम करने में प्रभावी है अतिबला
आयुर्वेद के अनुसार अतिबला के पत्तों व जड़ों में खास प्रकार के तत्व होते हैं, जिनसे पथरी बनने की समस्या कम हो जाती है। इन तत्वों के प्रभाव से पथरी पेशाब में घुलने लग जाती है और धीरे-धीरे शरीर से बाहर आने लगती है।

अतिबला से दूर भगाएं खांसी
अतिबला में बलगम को पतला करने वाले गुण भी पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से खांसी के साथ अंदर जमी बलगम बाहर निकल जाता है और रोग का जड़ से इलाज हो जाता है।
हालांकि, अतिबला से प्राप्त होने वाले उपरोक्त लाभ प्रमुख रूप से पारंपरिक चिकित्सा विधियों और कुछ अध्ययनों पर आधारित हैं। इसका प्रभाव हर व्यक्ति के शरीर पर अलग-अलग हो सकता है।

यह भी पढ़ें -   गर्मियों में ज्यादा गर्मी बढ़ जाने के कारण अक्सर दूध फटने की शिकायत होती है इसे बचाने के लिये अपनाइये ये तरीके

अतिबला के नुकसान
अतिबला का एक दवा के रूप में सेवन करना आमतौर पर सुरक्षित रहता है। हालांकि, इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से यह शरीर में विषाक्त प्रभाव पैदा कर सकता है और इससे निम्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं –

  • पेट में दर्द होना
  • सिर में दर्द
  • सीने में जलन
  • उल्टी या मतली
  • गर्भवती या अन्य रोगियों को अतिबला से कुछ अलग व गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

अतिबला का उपयोग कैसे करें
अतिबला का इस्तेमाल निम्न तरीकों से किया जा सकता है –

  • काढ़ा बनाकर
  • पत्तों के चूर्ण को गर्म पानी के साथ
  • पत्तों के रस को गर्म पानी के साथ
  • जड़,छाल या पत्तों का लेप त्वचा पर लगाकर

हालांकि, आपको किस प्रकार और कितनी मात्रा में अतिबला का इस्तेमाल करना चाहिए, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440