आठ विकास खंडों में 1944 लाभार्थी को 11.68 करोड़ का ऋण का वितरण

खबर शेयर करें

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के विकास को अनूठी पहल: अजय भट्ट

समाचार सच, हल्द्वानी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता कृषि कल्याण योजना शुरू हो गई है। इस योजना के शुभारंभ पर शनिवार को जिले में 1944 लाभार्थी लाभान्वित हुए। आठ विकास खंडों में 11.68 करोड़ का ऋण वितरण किया गया। योजना के तहत हल्द्वानी विकास खंड कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के योजना के वर्चुअल शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से लोगों से योजना का लाभ उठाने की अपील की। कार्यक्रम को सांसद अजय भट्ट ने दूरभाष के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित एवं विकास के लिए यह अनूठी पहल है। इससे निश्चित तौर पर किसान लाभान्वित होगें। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि लालकुआं विधायक नवीन दुम्का ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से क्षेत्र के सीमान्त और गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले किसानों को ऋण दे रही है। शून्य ब्याज दर पर दिए जा रहे इस ऋण से किसान पशुपालन जड़ी-बूटी, दुग्ध व्यवसाय, मत्स्य पालन, मशरूम पुष्प उत्पादन, जैविक खेती को अपना सकता है। उन्होंने कहा कि ऋण व्यवस्था निसंदेह ही किसानों की आर्थिक विकास में मील का पत्थर साबित होगी।
जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया ने कहा कि खेती के साथ छोटे-छोटे व्यवसायों को अपनाने के लिए किसान इस ऋण से प्रोत्साहित होंगे। उनकी निश्चय ही आय मे वृद्वि होगी। इस व्यवस्था से महिलाओं को भी लाभ होगा।
मेयर डॉ जोगेन्द्र रौतेला व ब्लॉक प्रमुख रूपा देवी ने इस योजना की सराहना करते हुए किसानों से इसका लाभ उठाने की अपील की। योजना के शुभारंभ अवसर पर जिले के आठ विकास खंडों में 1944 लाभार्थियों को 1168.91 लाख के ऋण प्रदान किया गया। जिसमें भीमताल ब्लॉक के 235 लोगों को 142.74 लाख, रामगढ़ के 270 विकास खण्ड धारी के 220 लोगोें को 169.53 लाख का ऋण दिया गया। घ्जबकि कोटाबाग के 199 लोगों को 109.81 लाख, हल्द्वानी के 308 लोगों को 187.95, रामनगर के 232 लोगों को 104.81 लाख के ऋण प्रदान किये गये।
कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष आनन्द दरम्वाल, नैनीताल डिस्ट्रिक को-ऑपरेटिव बैंक अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह नेगी, मण्डी समिति उपाध्यक्ष रविन्द्र रैकुनी, कनिष्ठ प्रमुख शशि कान्त पाण्डे, पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रकाश गजरौला, बैंक प्रबन्धक राजेन्द्र रावत, खण्ड विकास अधिकारी डॉ निर्मला जोशी, सहायक निबंधक सहकारी समिति बीएस मनराल आदि मौजूद रहे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.