विधानसभा चुनाव को लेकर पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण, निर्वाचन कार्य को निष्पक्षता से करायें सम्पन्न

खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 को पारदर्शिता, निष्पक्षता निर्भीक व समयबद्ध सफल सम्पादनार्थ हेतु पीठासीन अधिकारी एंव मतदान अधिकारियों का मास्टर ट्रेनरो के माध्यम से प्रथम का सैद्धान्तिक एंव व्यवहारिक प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस में ईवीएम तथा वीवीपैड तथा विभिन्न प्रपत्रों और सामग्री जो निर्वाचन के दौरान प्रयोग में लाने वाली सामग्री के संबंध में शुक्रवार को सरगम सिनेमा हॉल एवं एमबीपीजी कालेज हल्द्वानी में कोविड -19 को दृष्टिगत रखते हुए 20 जनवरी से 23 जनवरी तक होने वाले प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री धीराज सिह गर्ब्याल ने संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों को अपने सम्बोधन में निर्वाचन में लगे सभी कार्मिकों को बधाई देते हुए कहां कि सबसे बडे़ निर्वाचन के इस लोकतंत्र के महा पर्व में आप सबको शामिल होने का अवसर मिला है। उन्होने कहा कि निर्वाचन कार्य में लापरवाही ना बरते, पूर्ण मनोयोग एंव निष्ठा के साथ निर्वाचन कार्य को पूरी पारदर्शिता, निष्पक्षता व समयबद्ध तरीके से सम्पन्न कराये। उन्होने कहा सभी कार्मिक अपने-अपने कार्यों व दायित्वों में पूर्ण दक्षता हासिल करें ताकि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत उत्पन्न न हो, उन्होंने सभी कार्मिको को पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता से आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने एवं नियमानुसार निर्वाचन सम्पन्न कराने को कहा। उन्होने कहा पीठासीन अधिकारियों को जो चुनाव आयोग द्वारा जारी पुस्तिका दी गई है, उसका भली-भॉति अध्ययन कर लें।
श्री गर्ब्याल ने कहा कि निर्वाचन से जुड़े सभी कार्मिक अपने-अपने आचरण को स्वतंत्र निष्पक्ष एवं राजनीतिक पार्टी व व्यक्ति विशेष से तटस्थ बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिकायत को गम्भीरता से लिया जायेगा। उन्होंने सभी कार्मिको को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में बताई निर्वाचन से सम्बन्धित सभी नियमों का बारीकी से गहनता करते हुए आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि किसी भी नियम की विवेचना अपने विवेकानुसार कतई न करें, यदि किसी नियम या विषय पर कोई शंका हो तो अपने उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए समाधान कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी कार्मिको को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान हेतु निर्धारित मार्गों का ही उपयोग करें तथा किसी भी प्रकार का शॉर्टकट न लें। उन्होने कहा कि मतदान शुरू होने से पहले मौक पोल अश्यक करें। उन्होने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी आपस समन्वय बनाकर अपने-अपने मोबाईल नम्बर शेयर करें तांकि आपस में कर्मचारियों की जो भी समस्या का निस्तारण पूर्ण किया जा सके। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण परियोजना निदेशक अजय सिंह, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी मौजूद थे।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी ने शुक्रवार को एमबीपीजी कालेज हल्द्वानी में मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम व वीवीपैड का प्रशिक्षण मतदान कार्मिको को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बी.यू.,सी.यू. तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिको की शंका का निदान किया। उन्होने कहा कि मतदान के दिन यह सुनिश्चित कर लें कि दूसरों का ही वोट डलवाने के साथ-साथ स्वंय भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान अवश्य करें क्योंकि हर एक वोट महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी चुनाव को गंभीरता से लें अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के खिलाफ लोकप्रतिनिधित्व एंव निर्वाचन की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत सख्त कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग एंव भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 गाइडलाईनों का चुनाव प्रकिया में अनुपालन करना सुनिश्चित करें।
प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी आदि उपस्थित थे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.