तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान: त्रिपुरा में 16 फरवरी, नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव, 2 मार्च को आएंगे

Ad Ad
खबर शेयर करें

Assembly elections announced in three states: Assembly elections in Tripura on February 16, Nagaland and Meghalaya on February 27, March 2

समाचार सच, नई दिल्ली (एजेन्सी)। चुनाव आयोग ने उत्तर-पूर्व के तीन राज्यों नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा जबकि नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इन तीनों ही राज्यों के परिणाम 2 मार्च को घोषित कर दिए जाएंगे।

Ad Ad Ad

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajeev Kumar) ने बताया कि इन तीनों ही राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं। तीनों राज्यों में कुल वोटर्स की संख्या 62.8 लाख है। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 31.47 लाख है। तीनों राज्यों में पहली बार वोट डालने वाले वोटर्स की संख्या 1.76 लाख है जबकि 80+ मतदाताओं की संख्या 97 हजार है।

gurukripa
raunak-fast-food
gurudwars-sabha
swastik-auto
men-power-security
shankar-hospital
chotu-murti
chndrika-jewellers
AshuJewellers
यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में ट्रक की चपेट में आने से नेपाली मजदूर की मौत, जेसीबी मशीन पर करता था कार्य

मेघालय में साल 2018 में 60 सीटों पर हुए विधानसभा चुनावों में 361 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई थी। इस चुनाव में कांग्रेस 21 सीटों के साथ सबसे सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन उसे पूर्ण बहुमत (Majority) नहीं मिला। राज्य में भाजपा ने अन्य दलों के साथ मिलकर 34 विधायकों के समर्थन से सरकार बना ली। NPP के कॉनराड संगमा राज्य के मुख्यमंत्री बने। एनपीपी को राज्य में 19 और भाजपा को 2 विधानसभा सीटें नसीब हुई थीं।

त्रिपुरा में साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा (BJP) ने वामदलों (Left Parties) के लंबे शासन को खत्म कर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 60 में से 36 सीटें मिली थीं जबकि सीपीआईएम (CPIM) महज 16 सीटों पर सीमट गई थी। राज्य में आईपीएफटी (IPFT) को 8 सीटें मिली थीं। इस साल होने वाले चुनाव में वामदल और कांग्रेस के गठबंधन कर चुनाव लड़ने की बात कही जा रही है।

यह भी पढ़ें -   अगर नाक में हो रही खुजली के वजह से सांस लेने में कठिनाई महसूस होती है तो समझे कि आपकी नाक में एलर्जी है

नागालैंड में भी एनडीए की सरकार है। यहां साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के समर्थन वाली छक्च्च् ने सरकार बनाई। राज्य में हुए चुनाव में एनपीएफ को 26 सीटें मिली थीं जबकि एनडीपी को 18 और भाजपा को 12 सीटें मिलीं। एनपीपी (NPP) ने दो सीटों पर जीत दर्ज की। चुनाव के बाद एनडीपीपी (NDPP) के नेफ्यू रियो (Nephew Rio) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

Jai Sai Jewellers
AlShifa
BholaJewellers
ChamanJewellers
HarishBharadwaj
JankiTripathi
ParvatiKirola
SiddhartJewellers
KumaunAabhushan
OmkarJewellers
GandhiJewellers

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *