बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति के वार्षिकोत्सव में बच्चों की आकर्षक प्रस्तुति ने मन मोहा

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति का वार्षिकोत्सव मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। समिति के बीपीएल परिवार के बच्चों ने आकर्षक प्रस्तुति की और अपनी प्रतिभा से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

गरीब बच्चों की शिक्षा और उन्हें सही राह दिखाना हमारा समाज के प्रति एक फर्ज: डॉ0 जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला
कार्यक्रम के मुख्यअतिथि नगर निगम के मेयर डॉ0 जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला ने कहा कि गरीब की मदद से बड़ा कोई पुण्य नहीं है। खासकर गरीब बच्चों की शिक्षा और उन्हें सही राह दिखाना हमारा समाज के प्रति एक फर्ज है। गरीब बच्चों को शिक्षित करने में बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति की अध्यक्षा पार्वती किरौला इसी फर्ज को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि हमें उनके इस प्रकार के कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने समिति के स्थापना दिवस तथा प्रथम वार्षिकोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चों मंे जन्मजात प्रतिभा छिपी होती है। इस प्रतिभा को मंच देने की जरूरत होती है।

हरसंभव सहयोग का दिया आश्वासन: रेनू अधिकारी
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि पूर्व दर्जा राज्य मंत्री श्रीमती रेनू अधिकारी ने कहा कि ने गरीब और जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने से बड़ा और कोई परोपकार नहीं है। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में बच्चों के प्रति किए जा रहे संस्था के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें हर सम्भव सहयोग की बात कही। उनका कहना था कि वार्षिक उत्सव का मुख्य उद्देश्य बच्चों की प्रतिभा को मंच देना है। ताकि सभी बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सके।

यह भी पढ़ें -   नगदी व सट्टा पर्ची के साथ पुलिस ने पकड़े दो सटोरिए

नन्ही उम्र से बुराईयों के प्रति सजग करना आज की आवश्यकता: पीएल वर्मा
समिति के संरक्षक पीएल वर्मा ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि छोटे बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार जरूर दें। शिक्षा में यह समिति गुणवत्ता प्रदान कर रहा है। नन्ही उम्र से बुराईयों के प्रति सजग करना आज की आवश्यकता है। अनुशासन समझने की उम्र है। यही बच्चे आने वाले भारत की नींव है। बच्चे घर में आचरण को देख कर सीखते है, इसलिए माता-पिता बच्चों को शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार जरूर दें।

यह भी पढ़ें -   त्रिशूल पर्वत पर एवलांच की चपेट में आया नौसेना का पर्वतारोही दल

गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करना समिति का लक्ष्य
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समिति की अध्यक्षा श्रीमती पार्वती किरौला ने कहा कि अथितियों व आगुन्तकों आभार व्यक्त करते हुए समिति के क्रियाकलापों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि बच्चों को नई उम्र में स्वास्थ्य, संस्कार, मूल्य, पर्यावरण के साथ सकारात्मकता के प्रति सजग कर सफल बनाना हमारा लक्ष्य है। इसके साथ ही गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करना समिति का लक्ष्य है। उनका कहना था कि बच्चों के मन में पढ़ाई के प्रति रुचि बनाये रखने के लिए समय-समय पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है।

वार्षिकोत्सव का शुभारम्भ मुख्यअतिथि एवं विशिष्ट अतिथि ने सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवालित कर किया। तद्पश्चात बच्चों ने अतिथियों के समक्ष स्वागत गीत व सरस्वती वंदना की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में चांद लगा दिये। साथ ही बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति के बच्चों ने कुमाउंनी, पंजाबी, राजस्थानी, गुजराती गीतों पर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस मौके पर समिति के बच्चों द्वारा पर्यावरण पर आधारित नाटक ने उपस्थित लोगों को अंचभित कर दिया। वहीं उद्यांश संस्था तथा गो ग्रीन व सार्थक प्रयास समिति के बच्चों ने भी गीतों पर अपनी प्रस्तुति से दर्शकों की खूब वाही-वाही लूटी।
इस दौरान समिति ने मेयर जोगेन्द्र सिंह रौतेला तथा पूर्व दर्जा राज्य मंत्री रेनू अधिकारी को गमला व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। साथ ही समिति द्वारा नगर की विभिन्न संस्थाओं के संचालकों को उनके उत्कृष्ट कार्याें के लिये उन्हें गमला भेंट कर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें -   कैप्टन के बयानों से लगता है कि वह किसी तरह के दबाव में है: हरीश रावत

कार्यक्रम का संचालन रोहित जोशी एवं प्रीति बिष्ट ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर पूर्व शिक्षक विपिन पाण्डे, एडवोकेट राम सिंह बसेड़ा, समिति के उपाध्यक्ष सरिता रानी अग्रवाल, सचिव गायत्री किरौला, कानूनी सलाहकार जीएस किरौला, महामंत्री दीप्ति खर्कवाल, कोषाध्यक्ष मीनाक्षी साह, मीडिया प्रभारी नीरू भल्ला, जानकी त्रिपाठी, श्रीमती कनक चंद, उमेश चुफाल, बसंती राणा, प्रफुल जोशी, शंभु दत्त, विजया लक्ष्मी चौहान, अल्का टंडन, विकास किरौला, ममता देवाल, भावना बिष्ट, मोनिका टम्टा, यशोदा सहित आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *