Home remed

आयुर्वेद के ये नियम आपको लंबे समय तक रख सकते हैं हेल्दी और जवां

Ad - Harish Pandey
Ad - Swami Nayandas
Ad - Khajaan Chandra
Ad - Deepak Balutia
Ad - Jaanki Tripathi
Ad - Asha Shukla
Ad - Parvati Kirola
Ad - Arjun-Leela Bisht
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। बच्चे से लेकर नौजवान तक और गर्भवती महिला से बुजुर्गाे तक, आयुर्वेद में सबके जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने की क्षमता होती है। आयुर्वेद एक बिलकुल ही अलग पद्धति है। इससे आप बिना किसी साइड इफेक्ट के अपनी प्रॉब्घ्लम्स को दूर कर सकती हैं।

आयुर्वेद एक्सपर्ट और ओहिया आयुर्वेद के फाउंडर रजनी ओहरी ने कुछ आयुर्वेदिक उपचार बताए हैं, जो सभी के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। साथ ही इन टिप्घ्स को अपनाने के बाद आप लंबे समय तक जवां, खूबसूरत और हेल्घ्दी रह सकती हैं। आइए जानें कौन से हैं ये आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार।

जवां और हेल्दी बनाने वाले आयुर्वेदिक टिप्स

  1. आयुर्वेद के अनुसार, ‘ब्रह्म मुहूर्त’ के दौरान यानि सुबह 4-5.30 बजे के बीच उठना सही रहता है।
  2. यह बहुत जरूरी है कि आप सुबह-सुबह पानी पीएं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि पानी कमरे के तापमान पर होना चाहिए और इसे रात में पहले से शुद्ध तांबे के गिलास में भर कर रख लें।
  3. आंखों को प्रतिदिन ताजे पानी या त्रिफला के पानी (जिसे आप रात को बनाकर रख सकती हैं) से साफ करना चाहिए।
  4. दांतों, मसूड़ों और जबड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए ऑयल पुलिंग करने की कोशिश करें। इससे आपकी आवाज में सुधार होगा और गालों से झुर्रियां दूर होंगी। गुनगुने तिल के तेल से दिन में दो बार गरारे करें। मुंह में ऑयल को होल्ड करके रखें, इसे जोर से मुंह में चारों ओर घुमाएं, फिर इसे बाहर थूक दें और धीरे से एक अंगुली से मसूड़ों की मसाज करें।
यह भी पढ़ें -   पिता ने वार्ड ब्वॉय पर लगाया डॉक्टर पुत्री से छेड़छाड़ का आरोप, दी तहरीर

आयुर्वेदिक तरीके से रखें अपनी आंखों का ख्याल

  1. नस्य करना चाहिए। जी हां नस्य का अर्थ है नाक से माध्यम से कुछ बीमारियों का इलाज करना। इसके लिए प्रत्घ्येक नाक में गाय के घी को गुनगुने करके नाक में 3-3 बूंदे डालनी होती है। यह नाक को चिकनाई देने में हेल्प करता है, साइनस को साफ करता है और आवाज, आंखों और मानसिक स्पष्टता में सुधार करता है। इस तरह नाक से प्राण को पोषण होता है और बुद्धि आती है।
  2. रोजाना अपने पूरे शरीर की तेल से मालिश करना जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं कर सकती हैं, तो कम से कम तीन जरूरी अंगों पर मसाज जरूर करनी चाहिए। जी हां, आपको कान, सिर और पैर पर मसाज करने से आपको खुशी का अहसास होता है और साथ ही सिरदर्द, गंजापन, बालों का सफेद होना और अच्छी नींद के लिए प्रेरित करता है और त्वचा को मुलायम बनाए रखता हैं।
  3. अच्छी हेल्थ के लिए रेगुलर एक्सरसाइज विशेष रूप से योग करना बहुत जरूरी होता है। यह बीमारी के खिलाफ सहनशक्ति और प्रतिरोध बनाता है, बॉडी के केमिकल को साफ करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। यह शरीर के अंगों की प्रभावकारिता को बढ़ाता है, भूख और पाचन को बढ़ावा देता है और मोटापे को भी रोकता है।
  4. माथे, बगल और रीढ़ पर पसीना आने तक अपनी क्षमता के अनुसार रेगुलर एक्सरसाइज करें।
  5. अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने और नेगेटिविटी को दूर करने के लिए सोने से पहले हर रात को अपने पैरों को धोएं। अपने पैरों को नमक के पानी में सोक करने की कोशिश करें।
  6. हर शाम 7 मिनट के लिए, एक दीया की लौ पर टकटकी लगाकर त्राटक क्रिया करें। यह आंखों की रोशनी, मेमोरी में सुधार करता है और विचार को अद्भुत स्पष्टता देता है।
यह भी पढ़ें -   स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने किया दून अस्पताल में कैथ लैब का शिलान्यास, कहा-हार्ट पेशेंट के लिए वरदान साबित होगी कैथ लैब

अगर आप भी लंबे समय तक हेल्दी और जवां रहना चाहती हैं तो आज से ही इन टिप्घ्स को अपने रूटीन में शामिल करें। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?
आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.