आंवला और शहद के एक साथ सेवन करने से मिलने वाले कमाल के फायदों के बारे में….

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। आंवला और शहद, दोनों ही अपने आप में अद्भुत औषधीय गुणों से भरपूर हैं। लेकिन जब इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाया जाता है, तो यह एक शक्तिशाली मिश्रण बन जाता है जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं आंवला और शहद के एक साथ सेवन करने से मिलने वाले कमाल के फायदों के बारे में….।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वहीं, शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इन दोनों के संयोजन से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है
आंवला में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। शहद भी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है और पेट के अल्सर के इलाज में भी उपयोगी होता है।

यह भी पढ़ें -   अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला भाजपा महिलामोर्चा ने लिया प्रण, हर रोज करेंगे योग

त्वचा के लिए फायदेमंद
आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करते हैं। शहद भी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है।

बालों के लिए फायदेमंद
आंवला बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह बालों के झड़ने को रोकता है और बालों को घना और चमकदार बनाता है। शहद भी बालों के लिए फायदेमंद होता है और बालों को पोषण देता है।

वजन घटाने में सहायक
आंवला और शहद दोनों ही वजन घटाने में मददगार होते हैं। आंवला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है जो चीनी की लालसा को कम करने में मदद करती है।

खांसी और जुकाम से राहत
आंवला और शहद दोनों ही खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट खांसी और जुकाम के लक्षणों को कम करते हैं। शहद गले की खराश को शांत करता है और खांसी से राहत दिलाता है।

यह भी पढ़ें -   नीट-नेट पेपर लीक मामले को लेकर कांग्रेसियों में आया उबाल, केन्द्र सरकार का किया पुतला दहन

एनीमिया से बचाव
आंवला आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो एनीमिया से बचाव में मदद करता है। शहद भी शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है।

आंवला और शहद का सेवन कैसे करें –

  • एक चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं।
  • आंवला के जूस में शहद मिलाकर पिएं।
  • आंवला और शहद से बनी चटनी को रोटी या पराठे के साथ खाएं।
    सावधानियां-
  • अगर आपको डायबिटीज है, तो आंवला और शहद का सेवन सीमित मात्रा में करें।
  • अगर आपको एलर्जी है, तो आंवला और शहद का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
    नोट: आंवला और शहद का एक साथ सेवन करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह इम्यूनिटी बढ़ाने, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद, वजन घटाने में सहायक, खांसी और जुकाम से राहत दिलाने और एनीमिया से बचाव करने में मदद करता है। हालांकि, अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आंवला और शहद का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440