Corona Test

देहरादून में कोरोना संक्रमण की स्थिति विस्फोटक

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून (फरहत रऊफ)। राजधानी देहरादून में कोरोना संक्रमण की स्थिति विस्फोटक बनी हुई है। वह भी तब जब कम संख्या में सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। देहरादून की तुलना में हरिद्वार में कई ज्यादा सैंपल की जांच की जा रही है। पर वहां पर संक्रमण दर कम है। इस लिहाज से देखा जाए तो दून में संक्रमण दर काफी अधिक है।

उत्तराखंड में कोरोना के मामले तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। पिछले दस दिन में प्रदेश में कोरोना के 6128 मामले आए हैं। यानी छह सौ से ज्यादा लोग हर दिन संक्रमित हो रहे हैं। जिनमें 43 फीसद मामले देहरादून जनपद से हैं। जबकि तीस फीसद मामले धर्मनगरी हरिद्वार से हैं। इस हिसाब से सत्तर फीसद से ज्यादा मामले इन्हीं दो जनपद में आ रहे हैं। अब यदि सैंपल पॉजिटिविटी रेट या संक्रमण दर की स्थिति देखी जाए तो दून की स्थिति कई ज्यादा भयावह दिखती है। पिछले दस दिन में हरिद्वार में एक लाख 56 हजार 478 सैंपल की जांच की गई है। इनमें 1788 लोग संक्रमित मिले हैं। इस हिसाब से संक्रमण दर यहां 1.14 फीसद रही है। जबकि दून की स्थिति बिल्कुल उलट है। यहां दस दिन में 45278 ही सैंपल की जांच की गई। जिनमें 2605 पॉजिटिव आए हैं। यानी 5.75 फीसद सैंपल पॉजिटिविटी रेट। यानी हालात चिंताजनक हैं। कुंभ को देखते हुए हरिद्वार में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका जताई गई थी, पर दून में मामले कई गुना तेजी से बढ़ रहे हैं। जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि हाईकोर्ट ने कुंभ के मद्देनजर हरिद्वार में हर दिन करीब 50 हजार जांच का आदेश दिया हुआ है, जिसमें एंटीजन जांच की संख्या अधिक है। जबकि दून में ज्यादातर आरटीपीसीआर जांच ही की जा रही है। आरटीपीसीआर जांच की एक्यूरेसी ज्यादा है।
दून में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के साथ कंटेनमेंट जोन की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है। आज भी चार नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए। अब जिले में कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या 28 हो गई है। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के आदेश के मुताबिक फॉरेस्ट कॉलेज, एफआरआइ, कॉन्वेंट रोड का एक भाग, जाटव बस्ती ऋषिकेश और एटनबाग विकासनगर में कंटेनमेंट जोन बनाया गया।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.