tarbuj

भूलकर भी न करें तरबूज का सेवन इस बीमारी में, वरना..

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मियों में गले को तर करने और गर्मी को दूर करने का तरबूज से अच्छा विकल्प और कोई हो नहीं सकता। तरबूज गर्मियों का सबसे खास फल है, जो न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि भूख को भी शांत करता है। खास कर पेट में ठंडक बनी रहती हैं। तरबूज खाना कई बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं की ये फल किन लोगों को खाने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं तरबूज की खासियत साथ ही इसके क्या साइड इफेक्ट हैं…
तरबूज उन लोगों को बिलकुल नहीं खाना चाहिए जिन्हें अस्थमा या एलर्जी की दिक्कत हो। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और ये सांस की नली में सूजन पैदा कर सकता है। साथ ही इससे छींक की समस्या भी बढ़ सकती है।
-अगर आप चावल या दही खा रहे हैं तो आपको तरबूज से दूर रहना चाहिए। क्योंकि इसके बाद तरबूज खाना फायदे की जगह नुकसान कर देगा।
-अगर आपका पेट खाली है या सुबह उठकर आप तरबूज खाने की सोच रहे तो आदत बदल लें। खाली पेट तरबूज उल्टी या पेट की अन्य तकलीफों का कारण बन सकता है।
-तरबूज खाने के बाद कभी भी तुरंत पानी न पीएं। तुरंत पानी पीने से उल्टी हो सकती है। अगर मुंह में मीठापन बना हो तो आप केवल कुल्ला करें।
-रात के समय तरबूज नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये कफ बढ़ा सकती है और इससे परेशानी बढ़ सकती है।
-तरबूज खाना सेहतमंद होता है लेकिन अपनी परेशानी को देखते हुए उसे खाने का निर्णय लें, क्योंकि कुछ स्थितियों में तरबूज फायदेमंद नहीं होता।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.