हल्द्वानी राजकीय मेडिकल कॉलेज के सीनियर आप्टोमैट्रिस्ट डॉ. शर्मा ने किया आप्टोमैट्री में शोध

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। राजकीय मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी के नेत्र रोग विभाग के सीनियर आप्टोमैट्रिस्ट डॉ. महेश चन्द्र शर्मा ने आप्टोमैट्री में शोध कार्य पूर्ण किया हैं शोध का विषय आंख में लगने वाले कृत्रिम लैंस की क्षमता का आंकलन विश्व विख्यात एपलेनेशन व आप्टिकल कोहरेंस बायोमैट्री मशीन की क्षमता पर अध्ययन था।

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी ने किया जु-जित्सु खिलाड़ियों का सम्मान

श्री शर्मा ने डॉ. महेश चन्द्र अग्रवाल एसोसिएट प्रोफेयसर आप्थोमैलॉजी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जयपुर के दिशा-निर्देशन व राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी के नेत्र रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. जी.एस. तितियाल की देख-रेख में शोध कार्य पूर्ण किया। आप्टोमैट्री में शोध कार्य पूर्ण होने से इसका लाभ नेत्र रोग विभाग में मोतियाबिन्द के रोगियों की होने वाली मोतियाबिन्द शल्य क्रिया में लगने वाले लैन्सज की गणना व परिस्किृत स्वरूप द्वारा शल्य क्रिया के उपरान्त उपयुक्त परिणाम प्राप्त करने में मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   बेहद ही गुणकारी होती है चारोली, जानें इससे जुड़े फायदे

राजकीय मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी के नेत्र रोग विभाग के सीनियर आप्टोमैट्रिस्ट डॉ. महेश विभाग चन्द्र शर्मा की उपलब्धि पर हर्ष जताते हुए प्राचार्य डॉ. अरूण जोशी ने बधाई देते हुए कहा कि आप्टोमैट्री में शोध कार्य पूर्ण करने से जहां एक ओर मोतियाबिन्द की होने वाली शल्य क्रिया में चिकित्सालय में मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं दूसरी ओर पी.जी. के छात्र-छात्राओं को भी नयी जानकारी उपलब्ध होगी।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *