उत्तराखण्ड में सादगी के साथ मनाई ईद, मांगी मुल्क की तरक्की व कोरोना मुक्ति के लिये दुआ

खबर शेयर करें

घरों में ही नमाज अता की, सोशल मीडिया के माध्यम से दी एक दूसरे ईद की मुबारकबाद

समाचार सच, हल्द्वानी/देहरादून/नैनीताल/रामनगर। उत्तराखण्ड में प्यार-मोहब्बत, जोश-ओ-खरोश और पूरे अमन माहौल में अहले इस्लाम का सबसे बड़ा त्यौहार ईद-उल-फितर इस वर्ष भी सादगी के साथ मनाया गया। सुबह अलग-अलग समय में इमाम सहित पांच लोगों ने कोरोना गाइड लाईन का पालन करते हुए ईदगाह व मस्जिदों में नमाज अता की। आखिर में मुल्क से कोरोना संक्रमण की मुक्ति को लेकर दुआ मांगी गई और कोविड के नियमों का पालन करते हुए ईद की मुबारकबाद पेश की। इस दौरान प्रशासन और पुलिस भी पूरी तरह मुस्तैद रही।

रमजान के मुकद्दस महीने के बाद शुक्रवार सुबह काठगोदाम स्थित दरगाही मस्जिद में मौलाना मोहम्मद नईम, मीरा मार्ग स्थित जामा मस्जिद में मौलाना सहीद अजहरी, नगर की ईदगाह बंजारन मस्जिद में इमाम मौलाना वासित, मस्जिद चिराग अली साह बाबा में मौलाना हयात उल्ला खान, नई बस्ती अस्थाना मस्जिद में मुक्ति मोहम्मद जाबिर ने नमाज अता करवाई। नमाज से पहले खिताब करते हुए जामा मस्जिद के मौलाना ने कहा कि हम खुशनसीब हैं कि रब्बे कायनात ने हमें यह महीना अता फरमाया। हमें याद रखना चाहिए कि हम अल्लाह तआला की इबादत के लिए पैदा किए गए। उसी परवरदिगार ने हमें मरने और जीने का सलीका अता फरमाया। कोरोना के चलते लोगों ने एक-दूसरे से मुसाफा करते हुए आपसी मोहब्बत का इजहार किया। उन्होंने कहा कि ईद में सारे गिले शिकवे मिटाकर भाईचारे की मिशाल पेश की जाए। ईद की नमाज के बाद शहर इमाम ने दुआ मांगी कि कोरोना महामारी देश मे ही नही बल्कि पूरे विश्व मे खत्म हो जाये। मुबारकबादईद-उल-फितर की नमाज के बाद एसएसपी प्रीति प्रियदर्शनी ने इमाम व ईदगाह कमेटी पदाधिकारियों को मुबारकबाद दी। इस दौरान एसपी सिटी डॉ जगदीश चन्द्र, सीओ शांतनु परासर के साथ ही पुलिस बल और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई दिया।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड की छात्राओं को मिलेगें 51 हजार रूपए, ऐसे करे आवेदन, अंतिम तिथि 30 नवंबर

देहरादून। पाक माह रमजान के तीस रोजे के बाद शुक्रवार को ईद-उल-फितर सादगी के साथ मनाई गई है। एक साल तक इंतजार करने के बाद ईद की खुशियां इस बार कोरोना संक्रमण ने कम कर दी। महामारी के कारण ईदगाह व मस्जिद में सिर्फ पांच लोग ने ईद की नमाज पढ़ी। बाकी लोगो ने घरों में नमाज अता कर देश की खुशहाली, कोरोना संक्रमण के खात्मे की दुआ मांगी। देहरादून में भी कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन न हो इसके लिए ईदगाह समेत विभिन्न मस्जिदों के बाहर पुलिस तैनात रहीं। चकराता रोड स्थित ईदगाह में शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी ने ईद की नमाज पढ़ाई। इसके अलावा पलटन बाजार स्थित जामा मस्जिद, जामा मस्जिद धामावाला, मुस्लिम कॉलोनी, चोरवाला, चूना भट्टा, पटेलनगर समेत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मस्जिदों में शारीरिक दूरी बनाकर पांच पांच लोग ने नमाज अता कर रब से खुशहाली की दुआ मांगी। शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी ने सभी से अपील की है कि वैश्विक महामारी को देखते हुए प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करें।
ईमाम ने बताया मुस्लिम समुदाय के सभी लोगों से घर पर ही इबादत करने की अपील की गई है। लोग घरों में ही नमाज अदा कर रहे हैं। सामाजिक दूरी का नियम ना टूटे, इसलिए दावत से भी परहेज किया जा रहा है। लोग इंटरनेट मीडिया के साथ ही फोन से एक दूसरे को मुबारकबाद दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी के होटल से संदिग्ध परिस्थितियों में मिला शव, पुलिस जता रही है आत्महत्या का अंदेशा

नैनीताल। तल्लीताल व मल्लीताल मस्जिद में कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए पांच पांच लोगों द्वारा नमाज अदा की गई। इस दौरान मुल्क में अमन चौन व महामारी से मुक्ति की दुआ मांगी गई। ईमाम की अपील पर मुस्लिम समुदाय के लोगों घरों में ही नमाज अदा कर रहे हैं। सामाजिक दूरी का नियम ना टूटे, इसलिए दावत से भी परहेज किया जा रहा है। लोग इंटरनेट मीडिया के साथ ही फोन से एक दूसरे को मुबारकबाद दे रहे हैं।

रामनगर। शहर पेश इमाम मौलाना हसन रज़ा मिसवाही ने ईदगाह में प्रातः नमाज अता करायी। पहले ही प्रशासन ने मस्जिदों के इमामों से पहले की तरह नमाज के लिए भीड़ न जुटने देने की अपील की थी। इस मौके पर शहर इमाम मिसवाही व नमाजियों ने हाथ उठाकर मुल्क व कोम की तरक्की, अमन-चौन के लिए दुआ मांगी।
नमाज में नगर पालिकाध्यक्ष हाजी मो.अकरम, जामा मस्जिद सचिव तसव्वुर हुसैन मौजूद रहे।
ईद के मौके पर नगर पालिका के ईओ भरत त्रिपाठी, उपजिलाधिकारी विजयनाथ शुक्ल, तहसीलदार पूनम पंत, सीओ बलजीत सिंह भाकुनी, कोतवाल अबुल कलाम, एसएसआई जयपाल सिंह चौहान, प्रभारी एसएसआई हरेंद्र सिंह नेगी, खताड़ी चौकी इंचार्ज प्रीति, एसआई अनिल आर्य, पीरूम द्वारा चौकी इंचार्ज भगवान सिंह महर मौजूद रहे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.