ईपीएफओ ने कर्मियों को दी राहत, पेंशनर्स अब कभी भी जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट

खबर शेयर करें

समाचार सच, नई दिल्ली (एजेन्सी)। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों को एक और बड़ी राहत दी है। अब पेंशनर्स कभी भी लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इसके लिए अब इन्घ्हें कोई अंतिम तारीख नहीं होगी। ईपीएफओ ने यह भी बताया है कि यह सर्टिफिकेट जमा करने के तिथि से एक साल के लिए वैध होगा। इसके बाद फिर दूसरा जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

आपको बता दें कि दरअसल में पेंशन का लाभ हर साल व हर महीने पाते रहने के लिए पेंशनर्स को हर साल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। अगर यह प्रमाण पत्र किसी साल नहीं जमा किया जाता तो पेंशन पाने वाले कर्मचारी का पैसा रुक जाता है। अब ईपीएफओ ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी है किा ईपीएस 95 पेंशनभोक्ता अब किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं जो जमा करने की तारीख से 1 वर्ष के लिए वैध होगा। यह फैसला आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लिया गया है।

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी एक्शन में, दून आर टी ओ को किया सस्पेंड

पेंशनभोक्ता ऐसे जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र
जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्घ्यमों से जमा कराया जा सकता है। डिजिटली अगर आप जीवन प्रमाण पत्र सबमिट करना चाहते हैं तो आप पेंशन संवितरण केंद्र, सार्वजनिक सेवा केंद्र (सीएससी), आईपीपीबी/भारतीय डाकघर, उमंग ऐप और निकटतम ईपीएफओ कार्यालय में जमा करा सकते हैं। सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए आपको पीपीओ नंबर, आधार नंबर, बैंक खाता विवरण, आधार नंबर और आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर की आवश्घ्यकता होती है।

यह भी पढ़ें -   केंद्रीय रक्षा मंत्री अजय भट्ट ने आंधी और तूफान से हुए जान-माल के नुकसान की ली जानकारी, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

इन कर्मचारियों को होगा लाभ
आपको बता दें कि इसका लाभ ईपीएस 95 के तहत प्राइवेट सेक्टर में आने वाले कर्मचारियों को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट दी गई है। ऐसे कर्मचारियों को हर साल नवंबर में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता था। लेकिन 2019 के दौरान नियम में बदलाव किया गया था। इसके तहत अब कभी भी सर्टिफिकेट जमा कराया जा सकता है, जो एक साल के लिए वैध होगा। यानी कि अगर कोई 17 अप्रैल 2022 को जीवन प्रमाण पत्र जमा करता है तो यह 17 अप्रैल 2023 तक वैलिड होगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.