बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति द्वारा लगाये गये शिविर में 40 बच्चों की आंखों का परीक्षण, डॉ0 नीरज वार्ष्णेय ने दिये टिप्स व सुझाव

खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति की ओर से लगाये गये निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में करीब 40 बच्चों की आंखों का परीक्षण कराया गया। इस मौके पर राजकीय चिकित्सालय में सेवारत नेत्र चिकित्सक नीरज वार्ष्णेय ने आंखों का परीक्षण करने के साथ-साथ बच्चों को सुझाव भी दिए।

Ad

आपको बता दें कि क्षेत्र में झोपड़पट्टी में रहने वाले बच्चें स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत शाम को यहां नवाबी रोड स्थित बीपीएल समिति में निःशुल्क पढ़ाई करने पहुंचते है। समिति द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य समय-समय पर किया जाता रहता है। इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने में सहयोग मिलता है। उनके स्वास्थ्य की स्थिति से संस्थान और अभिभावक दोनों अवगत होते रहते हैं। इससे आवश्यक सजगता बनी रहती है और समय पर बच्चों को इलाज मुहैया कराकर उनका शरीर स्वस्थ बनाए रखने में सफलता मिलती है।

यह भी पढ़ें -   यूपी में होंगे सात चरणों में चुनाव, जानें मतदान का पूरा कार्यक्रम…

इस क्रम में मंगलवार को बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति के द्वारा तथा नेत्र चिकित्सक नीरज वार्ष्णेय के सहयोग से समिति परिसर में लगाये गये निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में करीब 40 बच्चों का बारिकी से जांच की गयी और उन्हें आंखों की देखभाल के संबंध में टिप्स दिए गये। जांच के दौरान समिति के दो बच्चों की आंखें कमजोर पायें जाने पर डॉ0 नीरज वार्ष्णेय ने अपनी तरफ से उन्हें चश्में भेंट करने का आश्वास भी दिया। डॉ0 वार्ष्णेय का कहना था कि किसी भी रोग का निदान उसकी शुरुआती अवस्था में ही करना सरल होता है। ऐसे में जरूरी होता है कि बच्चे की आंखों की जांच नियमित रूप से करवाई जाए ताकि अगर कोई समस्या हो तो समय रहते उसका उपचार किया जा सके।

यह भी पढ़ें -   खुलासा: नवीन मंडी की आढ़त से लाखों रुपये की नगदी उड़ाने वाले दो चोर चढ़े पुलिस के हत्थे

समिति की संस्थापक एवं अध्यक्ष श्रीमती पार्वती किरौला ने शिविर में सहयोग देने के लिये डॉ0 वार्ष्णेय का आभार व्यक्त करते हुए समिति की तरफ से सम्मान पट्टी व सम्मान पत्र देकर उन्हें सम्मानित भी किया।

यह भी पढ़ें -   किशोरी के साथ दुष्कर्म कर गर्भवती बनाने वाला आरोपी गिरफ्तार

शिविर को सफल बनाने में मुख्य रूप से समिति की कानूनी सलाहकार जीएस किरौला, उपाध्यक्ष सरिता अग्रवाल, सचिव गायत्री किरौला, महासचिव दीप्ति खर्कवाल, कोषाध्यक्ष मीनाक्षी शाह, मीडिया प्रभारी नीरू भल्ला, चन्द्रा चौहान, पिंकी भट्ट, रूपा, प्रीति बिष्ट, रोहित जोशी, हर्षित चौहान आदि सदस्यों ने सहयोग दिया।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *