फायदेमंद है लहसुन, रखता है कई रोगों को दूर

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। लहसुन खाने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रात में सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने से हानिकारक पदार्थ पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं लहसुन ब्लड प्यूरिफायर का भी काम करता है।
लहसुन भारतीय भोजन का अहम हिस्सा है। आमतौर पर हर तरह की सब्ज़ी में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। बहुत से लोग तो कच्चे लहसुन का भी सेवन करते हैं, खासतौर पर चटनी आदि में। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें सुबह खाली पेट लहसुन की कलियां खाने की सलाह दी जाती है। लहसुन खाने से मोटापा भी कंट्रोल में रहता है, इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह कई अन्य बीमारियों से बचाने में भी कारगर है।

शरीर को डिटॉक्स करता है
लहसुन खाने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रात में सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने से हानिकारक पदार्थ पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं लहसुन ब्लड प्यूरिफायर का भी काम करता है।

गले की खराश करता है दूर
बरसात के मौसम में और कोराना के इस दौर में गले की खराश हमेशा चिंता का बनी रहती है। ऐसे में लहसुन के सेवन से आपको फायदा हो सकता है। लहसुन खाने से गले की खराश दूर होती है।

यह भी पढ़ें -   आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से पाएं दमकती-जवां त्वचा, इन चीजों का करें इस्तेमाल

पेट को दुरुस्त रखता है
यदि आपको पाचन संबंधी समस्या या अक्सर पेट में दर्द रहता है तो लहसुन की कलियों को भूनकर खाएं। इससे पेट संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी और पाचन तंत्र भी बेहतर बनेगा।

इंफेक्शन से बचाव
एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर लहसुन को नियमित रूप से खाने से कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाव होता है। साथ ही आप मौसमी बीमारियों से भी बच जाते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद
लहसुन का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी लाभदायक है। यह शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित करके इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट को अपनी डेली डायट में लहसुन को ज़रूर शामिल करना चाहिए।

पुरुषों के लिए फायदेमंद
लहसुन का सेवन खासतौर पर पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्स्ट के मुताबिक, इसमें पाया जाने वाला एलीसिन नामक तत्व मेल हार्माेन को संतुलित रखता है। साथ ही लहसुन के नियमित सेवन से पुरुषों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या से भी राहत मिलती है। यह भी कहा जाता है कि लहसुन खाने से स्पर्म क्वालिटी अच्छी होती है।

यह भी पढ़ें -   मोच आने पर दर्द से पाना हैं छुटकारा तो आप भी करें दिन में दो बार लहसुन और तेल की मालिश

किडनी को रखे हेल्दी
लहसुन का सेवन आपकी किडनी के लिए भी फायदेमंद है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, नियमित रूप से डायट में संतुलित मात्रा में लहसुन के सेवन से किडनी की सफाई अच्छी तरह हो जाती है और यह स्वस्थ रहती है।

गुणों का खज़ाना है लहसुन
लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन-बी, सी, सेलेनियम, मैगनीज, कैल्शियम आदि भी पाया।

खाली पेट लहसुन खाने के क्या फायदे हैं?
जो पश्चिमी देशों में सेब को हासिल है वही हमारे यहां लहसुन को हासिल है। इसी तरह हम हमारे यहां बड़े बूढ़े नसीहत करते हैं कि खाने में थोड़ा सा लहसुन शामिल करने से बीमारियां दूर भागती है। दादी माऊ की इस बात को रिसर्च ने भी साबित कर दिया है ।
-लहसुन खासतौर पर बच्चों के में पेट के कीड़ों का खात्मा करता है।
-लहसुन शामिल होने से खाने के बाद खून में शक्कर कि समअमस खाबू में रहती है। खून में शक्कर की सतह ऐसे इज़ाफे के बाद अमूमन गिरावट महसूस हुआ करती है जिससे भूख महसूस होने लगती है। इस तरह शुगर के अलावा भूख और वजन को काबू में रखने में मदद कर देता है।

  • लहसुन कोलेस्ट्रॉल की सतह को 10 फीसद तक कम कर देता है ।
  • लहसुन खून को पतला रखते हुए थक्के को बनने से रोकता है।
  • लहसुन ब्लड प्रेशर बेहतरी पैदा करता है ।इसके इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर में 17 फीसद और स्वू ब्लड प्रेशर में 11 फीसद कमी होती है।
  • रिसर्च के अनुसार लहसुन के इस्तेमाल से सेहतमंद हुए मरीजो में 20 प्रतिशत तक बड़ोत्तरी होती है।
  • लहसुन खूनी नालियों में रुकावट आ जाने के दिल के धोले, हाई ब्लड प्रेशर, और फालिज में कमी करता है। इन बिमारियों में फंसे रहने वाले लोगों को रेगुलर, लगातार लहसुन इस्तेमाल कराया जाए तो उनका दूसरे परहेज़ और दवाइयों का इस्तेमाल कम हो जाता है। लहसुन खून में क्लाट पैदा होने से रोकता है।
    -दवाई बनाने वाली कम्पनियां लहसुन की गोलियां भी तैयार करते हैं। कुछ बिमारियों में लहसुन 1 खास मात्रा में रोजाना इस्तेमाल होती है। ऐसी सूरत में गोलियों का इस्तेमाल होता है। लेकिन आम लोगों के लिए खाने में ताजा और कुदरती लहसुन ही फायदेमंद है। जो सेहत के साथ साथ- खाने का स्वाद भी बढ़ा देता है।
यह भी पढ़ें -   आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से पाएं दमकती-जवां त्वचा, इन चीजों का करें इस्तेमाल
ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *