ईपीएफओ के 27.74 करोड़ खाता धारकों के लिए अच्छी खबर, ऑटो क्लेम सुविधा का दायरा बढ़ा

खबर शेयर करें

समाचार सच, नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 27.74 करोड़ खाता धारकों को बड़ी राहत प्रदान की है। ईपीएफओ ने ऑटो क्लेम सुविधा का दायरा बढ़ा दिया है। पहले ऑटो क्लेम सुविधा, बीमारी के लिए अग्रिम राशि के उद्देश्य से शुरू की गई थी। अब शिक्षा, विवाह और आवास के मकसद के लिए भी अग्रिम राशि के दावों का ऑटो-मोड निपटान प्रारंभ किया गया है। ईपीएफओ ने ‘ईज ऑफ लिविंग’ के तहत ऑटो-मोड सेवा को विस्तार दिया है। इसकी मदद से दावों का निपटान अब फटाफट होगा।

यह भी पढ़ें -   घरेलू झगड़े में पत्नी ने शराबी पति को तवे से पीटकर मार डाला, अभियुक्ता गिरफ्तार

ईपीएफओ के मुताबिक, इस नए सेवा विस्तार का फायदा लाखों सदस्यों को पहुंचेगा। अभी तक ऑटो-मोड निपटान की सुविधा, बीमारी के लिए अग्रिम राशि के मामलों में ही प्रदान की गई थी। लोगों को इसका फायदा भी मिल रहा था। उदाहरण के लिए, ईपीएफओ सदस्य अनिरुद्ध प्रसाद ने 9 मई को अनुच्छेद 68जे के तहत बीमारी के लिए अग्रिम राशि लेने का आवेदन किया था। उनके अग्रिम राशि के दावे का निपटान महज तीन दिन के भीतर हो गया। 11 मई को 92,143 रुपये की राशि का निपटान कर दिया गया।

यह भी पढ़ें -   23 मई से ज्येष्ठ मास शुरू जाने बड़ी बातें, क्या और क्यों है महत्व इस माह का

ईपीएफओ ने अपने करोड़ों सदस्यों के जीवनयापन को सुगम बनाने के लिए अब शिक्षा, विवाह और आवास के उद्देश्यों के लिए अग्रिम राशि के दावों का ऑटो-मोड से निपटान शुरू किया है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440