केंद्रीय कर्मचारियों के लिये खुशखबरी, जुलाई में डीए में 3 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, नई दिल्ली (एजेन्सी)। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। जुलाई महीने में ही महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के मई तक के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। सूत्रों के अनुसार सरकार जल्दी ही महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान कर सकती है।

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फ़िलहाल 7वें वेतन आयोग के अनुसार 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है। कोरोना काल के कारण केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की तीन क़िस्त पर रोक लगा दी थी। इसमें 1जनवरी 2020 से 4 प्रतिशत, 1 जून 2020 से 3 प्रतिशत, 1 जनवरी 2021 से 4 प्रतिशत बढ़ोतरी शामिल है। तीनों किस्तों को मिला देने से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता करीब 28 प्रतिशत हो जाता है। लेकिन जुलाई 2021 में 3 प्रतिशत की वृद्धि हो जाने से केंद्रीय कर्मचारियों को करीब 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। हालांकि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों को सितम्बर माह से मिलेगा। महंगाई भत्ता बढ़ने के कारण केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन भी बढ़कर मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों की खैर नहीं

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार जून 2021 के लिए डीए में 3 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है। हालांकि जून के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का आंकड़ा आना बाकी है। साथ ही उन्होंने कहा कि जून 2021 में महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत होने की कम ही उम्मीद है क्योंकि अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के हिसाब से यह संभव नहीं है। इसलिए सितम्बर माह से केंद्रीय कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल सकता है। डीए के अलावा भी सितम्बर माह में केंद्रीय कर्मचारियों को कई और फायदे भी मिल सकते हैं। कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के कई भत्तों में वृद्धि हो सकती है। इसमें यात्रा भत्ता, शहर भत्ता, भविष्य निधि और ग्रेच्युटी भी शामिल हो सकते हैं।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *