जीभ की सफाई कैसे रख सकती है आपको सेहतमंद, जानिए

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। खराब बैक्टीरिया और भोजन के अवशेष को दूर रखने के लिए जुबान को साफ रखना अनिवार्य है। इस प्रक्रिया में न सिर्फ आपकी जुबान साफ होती है बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।
सांसों की बदबू दोस्तों, परिजनों, मीटिंग में आपको शर्मिंदा कर सकती है। न सिर्फ शर्मिंदगी से बचने के लिए बल्कि अपने स्वास्थ्य की खातिर भी मुंह की सफाई जरूरी है। लेकिन एक आसान तरीका जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं, जुबान की स्क्रैपिंग है। जुबान को सही तरीके से साफ नहीं करना मुंह की बीमारियों और मुंह की बदबू का कारण हो सकता है। खराब बैक्टीरिया और भोजन के अवशेष को दूर रखने के लिए जुबान को साफ रखना अनिवार्य है।
जुबान की स्क्रैपिंग बैक्टीरिया, अवशेष, फुनगी, टॉक्सिन्स और मृत सेल्स को जुबान की सतह से हटाने में मदद करता है। इस प्रक्रिया में न सिर्फ आपकी जुबान साफ होती है बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। जानिए कैसे आप जुबान की स्क्रैपिंग से अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं।
पाचन सुधारता है- पाचन की शुरुआत आपके मुंह से होती है। लार में मौजूद एंजाइम्स भोजन को तोड़ते हैं और उसे पचाने में आसान बनाते हैं। स्क्रैपिंग प्रासंगिक एंजाम्स को सक्रिय करता है, जो भोजन के बेहतर पाचन के लिए जरूरी होता है।
अंगों को सक्रिय करता है- टॉक्सिन्स रात में आपके मुंह में इकट्ठा हो जाते हैं और स्क्रैपिंग उसे दूर करने में मदद करता है। ये अंदरुनी अंगों को जागरुक और सक्रिय भी करता है, इस तरह आपको तरोताजा और स्वच्छ महसूस कराता है।
मुंह की बदबू दूर करें- भोजन के अवशेष, मृत सेल्स और बैक्टीरिया सांस की बदबू पैदा कर सकते हैं। सात दिनों तक दिन में दो बार जुबान की स्क्रैपिंग आपके मुंह में पूरी तरह इकट्ठा बैक्टीरिया को कम करता है।
स्वाद का एहसास सुधारता है- एक दिन में दो बार जुबान की स्क्रैपिंग आपके स्वाद के एहसास को सुधार सकता है। गैर जरूरी पदार्थों और मृत सेल्स को हटाना आपके तालू को तरोताजा रखता है और इस तरह आप मिठाई, नमकीन, कड़वा और खट्टे के बीच एहसास को फर्क कर सकते हैं।
बैक्टीरिया हटाता है- जुबान पर मौजूद बैक्टीरिया बहुत सारी परेशानियों जैसे मुंह की बदबू के साथ दांतों में सड़न का स्रोत हो सकता है। स्क्रैपिंग से आपके मुंह में अच्छी बैक्टीरिया के सही संतुलन को बनाए रखने में आपको मदद मिलती है क्योंकि ये भोजन के अवशेषों को साफ करता है जो आपके मुंह में इकट्ठा हो चुके होते हैं।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *