मधुमक्खी काट ले तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द और सूजन से तुरंत मिलेगा आराम

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। भले ही मधुमक्खी का शहद मीठा होता है, लेकिन जब यह डंक मार देती है तो उस हिस्से में तेज दर्ज, सूजन और खुलजी होने लगता है। इस वजह से कई बार तेज भुखार भी हो जाता है। मधुमक्खियों के डंक में जहर होता है जिससे शरीर में संक्रमण हो जाता है।

मधुमक्खी के डंक मारने पर सभी व्यक्ति में अलग अलग लक्षण नजर आते है। कुछ लोगों को प्रभावित जगह पर लाल निशान पड़ जाते है, तो किसी को तेज दर्द के साथ सूजन की समस्या आती है। डंक का असर कई घंटे या दो तक राह सकता है। मधुमक्खी कांटने की स्थिती में क्या करना चाहिए बहुत लोगों को नहीं पता, आप चाहे तो घरेलू उपाय अपनाकर दर्द, खुजली जैसी समस्या से छुटकारा योय सकते है।

यह भी पढ़ें -   नाबालिग बाइक चलाते हुए दिखे तो अभिभावक होगें दोषी, 25 हजार जुर्माने के साथ तीन साल तक की हो सकती है सजा

डंक को निकाल दें
सबसे उस स्थान को चेक करें जहां पर मधुमक्खी ने डंक मारा है, क्योंकि कई बार डंक अंदर रह जाता है। यदि डंक अंदर है तो उसे निकालकर, एंटीसेप्टिक सोप से साफ करें, इसके बाद प्रभावित जगह पर एंटीसेप्टघ्कि क्रीम लगाएं।

बर्फ से करें सिकाई
प्रभावित जगह पर बर्फ से सिकाई करें, ठंड की वजह से विषाक्त पदार्थ अधिक नहीं फैलता है। इसके अलावा बर्फ से सिकाई करने पर दर्द से भी राहत मिलती है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
जहर को कम करने में बेकिंग सोडा मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि यह अल्कलाइन होता है। इसके अलावा दर्द, सूजन और खुजली से भी राहत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें -   एस0डी0जी0 जागरूकता एवं प्रतियोगिता में अर्शी प्रथम व नेहा ने जीता द्वितीय पुरस्कार

सिरका का इस्तेमाल फायदेमंद
ऐसी स्थिती में सिरका भी इस्तेमाल किया का सकता है। प्रभावित जगह पर सिरका लगाने से सूजन, दर्द और खुजली में आराम मिलेगा।

टूथपेस्ट कर सकते है इस्तेमाल
सफेद टूथपेस्ट मधुमक्खी के जहर के अम्लीय प्रभाव को कम कर सकता है। प्रभावित जगह पर सफेद टूथपेस्ट लगाने से दर्द और सूजन में निजात मिल जाएगा।

शहद का करें इस्तेमाल
शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो संक्रमण बढ़ने नहीं देता है। यदि मधुमक्खी कांट ले तो प्रभावित जगह को एंटीसेप्टिक सोप से साफ करने के बाद शहद लगा सकते है, यह जहर को बढ़ने नहीं देगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.