अगर आ रही सांस फूलने की समस्या, तो इस घरेलू उपाय से पाये निजात…

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। वर्तमान में तनाव भरी जिंदगी में लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं। जिसमें से एक ऐसी ही बीमारी है सांस फूलने की। मेडिकल टर्म में इस बीमारी को डिस्पानिया कहा जाता है। अगर सीढ़ियां चढ़ते या फिर दौड़ते हुए आपकी सांस फूलने लगती है। या फिर जरा-सा भी काम करने, भारी सामान उठाने से आपका सांस फूल जाता है, तो यह आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि, ऐसा खराब जीवन-शैली के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा मोटापे, एंजाइटी, अस्थमा, दिल की बीमारी, कैंसर, टीवी या फिर एनीमिया के कारण सांस फूलने की समस्या हो सकती है। आपको बता दें, जानकार चिकित्सकों के अनुसार कोरोना का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर ही पड़ता है, ऐसे में कुछ लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतें आर रही हैं। ऐसे में आप घरेलू उपायों के जरिए सांस फूलने की इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

गहरी सांस लें : जिन लोगों को सांस फूलने की दिक्कत है। इससे छुटकारा पाने के लिए पेट से गहरी सांस लें। इसके लिए लेटकर अपने दोनों हाथों को पेट पर रख लें। इसके बाद नाक से गहरी सांस लें और पेट को फुलाते हुए अपने फेफड़ों में हवा भरने की कोशिश करें। इसके बाद मुंह से सांस लें और फेंफड़ों की हवा को बाहर निकालें। इस प्रक्रिया को आप दस मिनट तक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   पालक के साग में सबसे ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं, सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है खाना फायदेमंद

कॉफी : सांस फूलने की समस्या से निजात दिलाने के लिए कॉफी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद कैफीन सांस की नली में मौजूद मांशपेशियों को आराम देती हैं। ऐसे में सांस फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सीमित मात्रा में ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   पालक के साग में सबसे ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं, सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है खाना फायदेमंद

अदरक: अदरक सांस की नली से संक्रमण को दूर करने में कारगर है। एक शोध में खुलासा हुआ कि अदरक सांस की नली में बैक्टीरिया पैदा करने वाले आरएसवी वायरस से लड़ने में मदद करती है। इसके लिए आप अदरक का गर्म पानी में या फिर खाने में डालकर सेवन कर सकते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.