अगर आप डाक घर की इस स्कीम में करते हैं मात्र 400 रुपये का निवेश, तो मैच्योरिटी पर मिलेगा 1 करोड़ से अधिक की धनराशि

खबर शेयर करें

समाचार सच, नई दिल्ली (एजेन्सी)। अगर आप सुरक्षित निवेश के साथ ही अच्छा मुनाफा पाना चाहते हैं तो आपके लिए डाक घर में एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आपको यहां ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी दी जा रही है जो आपको छोटे से निवेश के साथ अच्छा मुनाफा देगी। इस स्कीम में आप सिर्फ 400 रुपये के बचत के साथ आपको 1 करोड़ की धनराशि दे सकती है। ऐसे निवेशकों के लिए डाकघर में छोटी बचत एक बेहतर विकल्प है। इस योजना में निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलेगा।

Ad

पीपीएफ योजना
अगर आपके पास लंबी अवधि की निवेश रणनीति (पीपीएफ) है तो आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करना चाहिए। यह डाकघर बचत योजना 7.1 प्रतिशत वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज दर देती है। इस योजना की परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है, लेकिन इसके बाद इसे आप और 5 वर्षों के लिए बढ़ा सकते हैं। अगर आपको 15 साल की अवधि के अंत में इसकी आवश्यकता नहीं है तो आप फंड को आगे बढ़ा सकते हैं। जिसपर आपको अधिक चक्रवृद्धि लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का एलान, 10 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक सात चरणों में होगा चुनाव, 10 मार्च को आएगा रिजल्ट

प्रतिदिन दिन 400 रुपये का निवेश
इस बचत योजना में हर साल अधिकतम राशि 1.50 लाख रुपये रखी जा सकती है। आप साल में एक बार 1.50 लाख रुपये जमा करने की बजाय 12500 रुपये मासिक या फिर आप हर दिन 400 रुपये निवेश करते हैं तो आपको बड़ा मुनाफा मिलता है। इसके अलावा, आयकर अधिनियम की धारा 80ब् के तहत, आप अपने पीपीएफ खाते पर कर छूट का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   यूपी में होंगे सात चरणों में चुनाव, जानें मतदान का पूरा कार्यक्रम…

इस प्रकार से मिलेगा 18 लाख ब्याज का लाभ
परिपक्वता अवधि: 15 वर्ष
मासिक निवेश: 12,500 रुपये
1 साल का निवेश: 1.50 लाख रुपये
15 साल में कुल निवेश: 22.50 लाख रुपये
वार्षिक ब्याज दर: 7.1 प्रतिशत
मैच्योरिटी राशि: 40.70 लाख रुपये
ब्याज लाभ: 18.20 लाख रुपये

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में दशमेश पिता श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर निकाला गया भव्य नगर कीर्तन

25 वर्ष के निवेश पर एक कारोड़ से अधिक का लाभ
इस योजना के तहत अगर आप मासिक निवेश 12,500 रुपये करते हैं तो एक साल में कुल निवेश 1.50 लाख रुपये होगा। जिसे अगर आप 25 वर्षों तक निवेश करते हैं तो 37.50 लाख रुपये कुल जमा राशि होगी। जिसपर आपको 7.1 प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज दर दिया जाएगा। मैच्योरिटी पूरा होने पर आपको 1.03 करोड़ रुपये मिलेंगे। जिसमें ब्याज लाभ आपको 62.50 लाख रुपये होगा।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *