ऑनलाइन ट्रेन टिकट खरीदने वालों के लिये जरूरी खबर : ये नियम न मानने पर टिकट नहीं होगा बुक

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, नई दिल्ली (एजेन्सी)। ट्रेन से सफर करने वाले अगर ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं तो उनके लिये एक जरूरी सूचना है। अब इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) से टिकट खरीदने वाले लोगों को अब मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफाई करना होगा और उसके बाद ही आप टिकट बुक कर पाएंगे। यह नियम उन यात्रियों के लिए है, जिन्होंने लंबे समय से टिकट नहीं खरीदा है। हालांकि, इस प्रक्रिया में केवल 50 से 60 सेकेंड का समय लगेगा। रेलवे यात्रियों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफाई करना होगा। इसके बाद ही उन्हें टिकट मिल पाएगा। हालांकि जो यात्री नियमित तौर पर टिकट बुक कराते रहे हैं उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में आक्रोशित कांग्रेसियों ने फूंका सीएम का पुतला

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे के टिकटिंग फर्म है जो कि ऑनलाइन टिकट बेचती है। यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए इस पोर्टल पर लॉगिन करना होता है। लॉगिन पासवर्ड जनरेट करने के लिए यात्रियों को अब ईमेल और मोबाइल नंबर देना होगा। यानी आप ईमेल और मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के बाद ही टिकट बुक कर सकते हैं। जब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर लॉग इन करेंगे, तो वेरिफिकेशन विंडो खुलती है। यात्रियों को इस पर पहले से रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। लेफ्ट साइड में एडिट और राइट साइड में वेरिफिकेशन का ऑप्शन है। आप एडिट विकल्प चुनकर अपना नंबर या ईमेल बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   लोकतांत्रिक अधिकारों को कुचलने का काम कर रही है भाजपा : यशपाल

वेरिफिकेशन विकल्प का चयन करने पर, आपके नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। ओटीपी डालने पर आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा। इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा। यह ईमेल पर प्राप्त ओटीपी के जरिए होगा।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *