हल्द्वानी में वन विभाग ने किया गुलदार को ट्रैंक्यूलाइज, नहीं पकड़ में आए दो शावक

खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। महानगर से सटे लामाचौड़ क्षेत्र में इन दिनों मादा गुलदार की दस्तक देखी जा रही है। वह क्षेत्र में दो शावकों के साथ घूम रही है। इससे ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है। ऐसे में वन विभाग की टीम गुलदार को ट्रैंक्यूलाइज कर पकड़ लिया लेकिन तेंदुए के दोनों बच्चे टीम के पकड़ में नहीं आए। उन्हें पकड़ने के लिए देर रात तक वन विभाग का रेस्क्यू अभियान जारी रहा।

गौरतलब है कि लामाचौड़ से सटे जंगल वाले इलाकों में गुलदार लंबे समय से दस्तक देता रहा है। गुलदार यहां कई लोगों को निवाला भी बना चुका है। इस बीच अब इन दिनों क्षेत्र में मादा गुलदार अपने दो शावकों के साथ घूमती दिख रही है। हालांकि इस मादा गुलदार ने अभी तक किसी को कोई हानि नहीं पहुंचाई है। बावजूद इसके ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है। आलम यह है कि ग्रामीण ‌शाम होते ही घरों में कैद हो जा रहे हैं। इसकी सूचना ‌वन विभाग को दे दी गई है। इसके बाद विभागीय टीम गुलदार को सुरक्षित जंगल में छोड़ने की कवायद में जुट गई है।

यह भी पढ़ें -   सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है तेजपत्ता, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

इसके लिए शनिवार को भी वन कर्मचारी गुलदार की मॉनिटरिंग करते रहे। सुरक्षा के लिहाज से ट्रेंकुलाइज करने के लिए विशेषज्ञों को भी मौके पर बुलाया गया है। वन विभाग की टीम दिन रात इलाके में गश्त कर रही है। ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके। तराई केंद्रीय वन प्रभाग के डीएफओ यूसी तिवारी ने बताया कि मादा गुलदार का शावकों के साथ जिस क्षेत्र में मूवमेंट है। वहां वन कर्मियों को तैनात किया गया है। शावक और गुलदार की सुरक्षा की जा रही है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि मादा गुलदार शावकों की सुरक्षा के लिए आबादी के आस-पास पहुंची है।

यह भी पढ़ें -   मुख्यमंत्री धामी ने आदिकैलाश में आयोजित योग कार्यक्रम में किया प्रतिभाग, कहा- योग में मानव जीवन को सुखमय बनाने की ताकत है

रविवार को तेंदुए को रेस्क्यू करने के लिए विभागीय चिकित्सक डॉ. आयुष के पहुंचने पर वन विभाग ने शाम चार बजे अभियान शुरू किया और कड़ी मशक्कत के बाद टीम को रात आठ बजे मादा तेंदुआ को ट्रैंक्यूलाइज करने में सफलता मिल पाई।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440