21

IND vs ZIM: टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार आमने-सामने दिखेंगे भारत और जिम्बाब्वे

Ad Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, मेलबर्न I भारत रविवार को होने वाले अपने अंतिम सुपर-12 मुकाबले में जिम्बाब्वे को हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के मजबूत इरादे से उतरेगा. ठीक दो सप्ताह पहले भारत ने मेलबर्न मैदान पर पाकिस्तान पर चार विकेट की रोमांचक जीत के साथ अपने अभियान की शानदार शुरूआत की थी. जिम्बाब्वे के खिलाफ सुपर-12 के ग्रुप-2 मुकाबले के लिए वह फिर मेलबर्न मैदान पर लौट रहा है.

IND vs ZIM T20 World Cup india vs Zimbabwe india in Melbourne Cricket Ground india in t20 world cup टी20 विश्व कप भारत और जिम्बाब्वे टी20 विश्व कप में भारतमेलबर्न में टी20 मैचों के रिकॉर्डभारत का जिम्बाब्वे के खिलाफ 5-2 का करियर रिकॉर्ड है. इस फॉर्मेट में उनका आखिरी मुकाबला 2016 में हुआ था और यह पहली बार होगा जब वे टी20 विश्व कप में भिड़ेंगे. भारत ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ बेहद रोमांचक जीत हासिल की है और वे जानते हैं कि जिम्बाब्वे को हलके में नहीं लिया जा सकता. जिम्बाबे ने पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ एक रन से चौंकाने वाली जीत हासिल की थी.भारत को पॉवरप्ले में शानदार शुरूआत की उम्मीद की जो टूर्नामेंट में उसे अब तक नहीं मिल पाई है. भारत को पॉवरप्ले में पाकिस्तान के खिलाफ 31/3, नीदरलैंड के खिलाफ 32/1, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 33/2 और बांग्लादेश के खिलाफ 37/1 की शुरूआत ही मिल पाई है जो कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों की प्रतिष्ठा से न्याय नहीं करती है. हालांकि रोहित ने नीदरलैंड के खिलाफ अर्धशतक बनाया जबकि राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक बनाया लेकिन भारत को दोनों से एक बढ़िया साझेदारी की जरूरत होगी.

Ad Ad Ad

विरोट कोहली बल्ले से विस्फोटक रहे हैं जबकि सूर्यकुमार यादव ने तब रन बनाये हैं जब भारत को जरूरत रही है. भारत मध्य क्रम में हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक से भी योगदान चाहेगा. भारत की गेंदबाजी उसके लिए अब तक सर्वश्रेष्ठ रही है. केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच को छोड़कर युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने नई गेंद के साथ और डेथ ओवरों में खुद को साबित किया है.दूसरी तरफ जिम्बाब्वे सकारात्मक अंदाज में उतरेगा. आलराउंडर सिकंदर रजा अपने शानदार प्रदर्शन से टीम की ताकत रहे हैं. टीम को कप्तान क्रैग इर्विन, शान विलियम्स, वेस्ली मधेवेरे और रयान बर्ल से भी उपयोगी योगदान की उम्मीद रहेगी. मुकाबला काफी कड़ा रहेगा लेकिन भारत सेमीफाइनल की उम्मीदों के साथ मैदान में उतरेगा.

gurukripa
raunak-fast-food
gurudwars-sabha
swastik-auto
men-power-security
shankar-hospital
chotu-murti
chndrika-jewellers
AshuJewellers
यह भी पढ़ें -   सीएम धामी ने जोशीमठ के लिए वाहन सामग्री को किया रवाना

मैच से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण आकड़ें –
यह पहली बार है जब भारत और जिम्बाब्वे टी20 विश्व कप में एक दूसरे के साथ खेल रहे हैं.विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में 4000 रन बनाने से 68 रन पीछे हैं, अगर वह ऐसा कर लेते हैं तो वह पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. कोहली के अभी टी20 इंटरनेशनल में 3932 रन हैं.

यह भी पढ़ें -   5 सालों से फरार वांछित अभियुक्त को हल्द्वानी पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूर्यकुमार यादव 2022 में 1000 टी20 इंटरनेशनल रन पूरे करने से महज 35 रन दूर हैं. सूर्यकुमार से पहले मोहम्मद रिजवान एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक साल (2021 में 1326 रन) में यह उपलब्धि हासिल की है.

दोनों टीमें –
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी.

जिम्बाब्वे : क्रेग इर्विन (कप्तान), रेयान बर्ल, रेजिस चकाब्वा, तेंदई चतारा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेवेरे, वेलिंग्टन मसाकाद्जा, टोनी मुनयोंगा, ब्लेसिंग मुजराबानी, रिचर्ड नगारवा, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा और सीन विलियम्स.

Jai Sai Jewellers
AlShifa
BholaJewellers
ChamanJewellers
HarishBharadwaj
JankiTripathi
ParvatiKirola
SiddhartJewellers
KumaunAabhushan
OmkarJewellers
GandhiJewellers
GayatriJewellers

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *