देहदान व नेत्रदान की कर रहे पहल, 4 लोगों ने लिया संकल्प

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। अनमोल संकल्प सिद्धि फाउंडेशन के द्वारा महानगर में चलाई जा रही देहदान और नेत्रदान संकल्प की मुहिम अब जोर पकड़ने लगी है। शनिवार को फाउंडेशन द्वारा यहां हिन्दू धर्मशाला में देहदान, नेत्रदान व रक्तदान शिविर में 4 लोगों द्वारा मृत्यु उपरांत देहदान और अपने नेत्र जरूरतमंदों को देने का संकल्प लेते हुए संकल्प पत्र भरे हैं। जिसमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। शिविर में करीब 25 लोगों ने रक्तदान भी किया।

मुख्य अतिथि सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इससे दूसरों को जीवन तो मिलता ही है साथ ही पुण्य भी मिलता है। उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से समाज में दुर्घटनायें हो रही है उससे देहदान नेत्रदान व रक्तदान की नितांत आवश्यकता है। उनका कहना था कि इस शिविर से वह बहुत प्रभावित हुई हैं और आगामी शिविर में वह भी रक्तदान करेंगी। संस्था अध्यक्ष सुचित्रा जायसवाल ने सभी अतिथियों एवं आगुन्तकों का आभार जताते हुए बताया कि संस्था समाज मे निरंतर इस तरह के आयोजन करती रहती है जिससे समाज में एक पॉजिटिव सोच बने और लोग इसके प्रति जागरूक हो। संस्था उपाध्यक्ष अरुण टंडन ने कहा कि हमारे देश में लाखों लोग अंगदान के इंतजार में जान गंवा देते हैं। लेकिन उन्हें डोनर नहीं मिल पाता क्योंकि लोगों में अंगदान को लेकर जागरूकता नहीं है। उन्होंने सभी लोगों का आहवान करते हुए इस पुण्य के कार्य में बढ़चढ़कर सहभागिता करने की बात कही।

अंगदान के जरिए हम दूसरों की जिंदगी कर सकते हैं रोशन
इस मौके पर देह दानदाताओं कहना था कि एक दिन हम सभी को इस दुनिया को छोड़कर जाना है, लेकिन जाते-जाते अगर हम किसी दूसरे को जिंदगी दे जाएं तो इससे बड़ा पुण्य का काम कोई और नहीं हो सकता। अंगदान के जरिए हम दूसरों की जिंदगी रोशन कर सकते हैं। जबकि एक दानदाता का कहना था कि धर्म शास्त्रों के अनुसार यह शरीर मिट्टी है, मरने के बाद यह मिट्टी में मिल जाता है। लेकिन मेरे साथ ऐसा न हो इसी सोच का ध्यान में रखते हुए मैंने अंगदान करने का संकल्प लिया है। मेरे मरने के बाद मेरे शरीर के मुख्य अंग किसी जरूरतमंद मिले।

इन 4 लोगों ने लिया संकल्प
देहदान करने का संकल्प गोपाल गुप्ता, अनीता गुप्ता तथा देव सिंह मंजू तिवारी ने लिया हैं। संकल्प पत्र भरने वाले सभी लोगों को फाउंडेशन के सदस्यों ने सम्मान पत्र तथा पौध समेत गमले भेंटकर उनका उत्साहवर्धन भी किया।

कार्यक्रम का संचालन रिम्पी बिष्ट व सोनी मिश्रा ने किया। इस मौके पर डॉ0 दीपा वर्मा, संस्था की सचिव सुमन पाठक, सचिव ऋतम्बरा सोनी वर्मा, सीमा देवल, दीपा जायसवाल, आशा शुक्ला, अतुल जायसवाल, कपिल अग्रहरि सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *