नेचुरल तरीके से अपने बालों की केयर करना चाहते हैं तो ऐसे में मेथीदाना और एलोवेरा का इस्तेमाल करें

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। मेथीदाना में लेसिथिन होता है, जो स्कैल्प और बालों को गहराई से मॉइश्चराइज़ करता है। साथ ही, यह भरपूर पोषण प्रदान करके आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। इस प्रकार, यह बालों के झड़ने को कुशलतापूर्वक नियंत्रित करता है।

जब भी बालों की केयर की बात आती है तो लोग तरह-तरह के फैन्सी हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यकीनन यह हेयर प्रोडक्ट्स बालों पर अपना प्रभाव दिखाते हैं, लेकिन एक सत्य यह भी है कि यह काफी महंगे होते हैं और इसलिए इन्हें खरीदने के लिए आपको काफी सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। हालांकि, अगर आप नेचुरल तरीके से अपने बालों की केयर करना चाहते हैं तो ऐसे में मेथीदाना और एलोवेरा का इस्तेमाल करें। यह बालों पर किसी जादू की तरह काम करता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

यह भी पढ़ें -   इम्युनिटी को बढ़ाने, फिटनेस को ठीक रखने और बीमारियों से बचाव के लिए आज से ही अपनी दिनचर्या में लाएं बदलाव

ऐसे है लाभदायक –
मेथी और एलोवेरा को अगर एक साथ मिक्स करके अप्लाई किया जाए तो इससे कई लाभ मिलते हैं-

  • मेथीदाना में लेसिथिन होता है, जो स्कैल्प और बालों को गहराई से मॉइश्चराइज़ करता है। साथ ही, यह भरपूर पोषण प्रदान करके आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। इस प्रकार, यह बालों के झड़ने को कुशलतापूर्वक नियंत्रित करता है।
  • मेथी प्रोटीन और अमीनो एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जो डिहाइड्रेशन, हीट स्टाइलिंग, केमिकल्स, सन डैमेज या कलर ट्रीटमेंट के कारण क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करता है।
  • मेथी में मौजूद प्राकृतिक सैपोनिन में समृद्ध एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपकी खोपड़ी पर माइक्रोबियल संक्रमण को दूर रखते हैं। इस प्रकार, मेथी संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और यीस्ट को नियंत्रित करके रूसी और खुजली से निपटने में मदद करती है।
  • मेथी (मेथी) के बीजों में हार्माेन एंटेकेडेंट्स होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के रोम को फिर से जीवं करते हैं, जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर होती है। बालों के बेहतर विकास के लिए उनमें एलोवेरा मिलाने से बालों और स्कैल्प को पोषण मिलता है।
यह भी पढ़ें -   जानिए आज क्या रहेगा उत्तराखंड के मौसम का हाल, 2 मिनट में पढ़िए पूरी ख़बर…

बनाएं हेयर मास्क

  • एक कप मेथी दाना रात भर पानी में भिगो दें।
  • इसका पेस्ट बना लें और इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं।
  • अच्छी तरह मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 1 घंटे के लिए लगा रहने दें।
  • अपने बालों को पानी से धो लें और उसके बाद एक माइल्ड शैम्पू करें। (साभार: मिताली जैन)
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440