उत्तराखण्ड में अगले 72 घंटे हो सकते भारी, मौसम विभाग ने बर्फबारी व बारिश की दी चेतावनी

खबर शेयर करें

– चारधाम यात्रियों की बढ़ेंगी परेशानियां

समाचार सच, देहरादून। उत्तराखंड चारधाम यात्रा पूर्ण रूप से शुरू हो चुकी है। चारधाम यात्रा को देखते हुए मौसम विभाग ने भी पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बर्फबारी और तेज बारिश की चेतावनी जारी करते हुए एवलांच के खतरे की आशंका जताई है। यात्रा सीजन में मौसम विभाग की इस चेतावनी ने सभी की चिंता बढ़ा दी है।

भगवान बदरीनाथ के कपाट आज पूरे विधि विधान के साथ खोल दिए गए हैं। इससे पहले 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट भी खुल चुके हैं, जबकि यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट पहले ही खोले जा चुके हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने राज्य के कुछ क्षेत्रों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आने वाले 72 घंटों में तेज बारिश और बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की है। जबकि खास बात यह है कि राज्य में मौसम को लेकर विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का अंदेशा जताया है। इसमें वह जिले भी शामिल हैं जहां से चार धाम यात्रा होकर गुजरती है।

यह भी पढ़ें -   इन तरीकों से स्टोर करें चने और छोलों को पास भी नहीं फटकेंगे कीड़े

मौसम विभाग की मानें तो उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर तक भी बारिश और बर्फबारी का असर देखने को मिल सकता है। इसमें सबसे ज्यादा चिंता उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग जिले को लेकर है, जहां चार धाम होने के कारण भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल कहते हैं कि पहाड़ी जिलों के लिए अलर्ट पर रहने की जरूरत है, क्योंकि, बारिश और बर्फबारी के दौरान एवलांच आने का भी खतरा बना रहता है। बता दें इससे पहले डीजीआरई चंडीगढ़ की तरफ से भी कुछ जिलों में एवलांच को लेकर अलर्ट की चेतावनी और सुझाव दिये गये थे।

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी आदि कैलाश में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लेंगे भाग

Next 72 hours may be heavy in Uttarakhand, Meteorological Department warns of snowfall and rain

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440