पान का बीड़ा मंगलवार को चढ़ाएं हनुमान जी को, शनि की भी मिलेगी कृपा

खबर शेयर करें

Offer betel leaf to Hanuman ji on Tuesday, Shani will also bless you

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। मंगलवार के दिन रामभक्त हनुमान जी को पान चढ़ाने का रिवाज है। इस पान के साथ विशेष प्रार्थना भी की जाती है। मान्यता यह है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को विशेष पान अर्पित करने से जीवन की हर समस्या का नाश होता है।

क्या होंगे लाभ

  1. हनुमान जी को अष्ट सिद्धि प्राप्त है। यानी कि हनुमान को लक्ष्मी के आठों रूपों का आशीर्वाद है। ऐसे में अगर आप हनुमान जी को पान चढ़ाते हैं तो आप पर लक्ष्मी की कृपा होगी।
  2. राम भक्त हनुमान अगर खुश होंगे तो राम भी प्रसन्न होंगे। शास्त्रों के अनुसार भगवान राम विष्णु के ही अवतार हैं। ऐसे में आपको भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद मिलेगा।
यह भी पढ़ें -   इन तरीकों से स्टोर करें चने और छोलों को पास भी नहीं फटकेंगे कीड़े

ऐसे करें हनुमानजी की आराधना

  1. शनि ने श्री हनुमान जी को वचन दिया था कि अगर कोई व्यक्ति हनुमान जी की पूजा करता है तो उस पर शनि की टेढ़ी दृष्टि नहीं होगी। अगर आप पर शनि की साढ़े साती चल रही है या शनि कमजोर है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें पान चढ़ाएं।
  2. अगर मंगल कमजोर है तो मंगलवार के दिन पान चढ़ाने से आपका मंगल ठीक हो सकता है।
यह भी पढ़ें -   16 जून २०२४ रविवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका …

कैसे बनवाएं हनुमानजी के लिए विशेष पान

इस पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डलवाएं। यह पान एकदम ताजा, मीठा और रसभरा होना चाहिए। ध्यान रहे कि पान में चूना, तंबाकू एवं सुपारी नहीं डलती है।

कैसे करें हनुमानजी को पान अर्पण

विधि-विधान से पूजन करने के बाद अरज करें ‘हे हनुमानजी, यह मीठा पान अर्पण है। मेरे जीवन में मिठास भर दीजिए। हनुमानजी को यदि यह बोलकर अर्पण किया जाए तो बजरंगबली की कृपा से बहुत जल्दी हर समस्या दूर होगी। (साभार: ऋचा मिश्रा)

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440