Pudina-5

पुदीना में सूजन रोधी और एंटी बैक्टीरियल गुण

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। स्किन के मुहांसे और दाने का इलाज करने में मदद करते हैं। उसका काम स्किन का प्रभावी सफाई करने के तौर पर भी होता है। न सिर्फ स्किन के लिए पुदीना प्रभावी है, बल्कि स्वास्थ्य को भी बड़ा फायदा पहुंचाता है।
पुदीना की पत्तियां या पुदीना की पहचान एक जड़ी बूटी के तौर पर होती है। औषधीय गुणों के चलते उसका इस्तेमाल साल भर किया जा सकता है। पुदीना पॉलीफिनोल का भरपूर स्रोत है। पुदीना की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और प्रोटीन के अलावा फैट्स की बहुत कम मात्रा पाई जाती है, लेकिन विटामिन ए, सी और बी-कॉम्पलेक्स की शानदार मात्रा होती है जो स्किन को बढ़ाता है और इम्यूनिटी में वृद्धि करता है। इसके अलावा, ये आयरन, पोटैशियम और मैग्नीज से भी भरपूर होता है जो हीमोग्लोबीन को बढ़ाता है और दिमाग के काम को दुरुस्त करता है। पुदीना इस्तेमाल करने पर होने वाले चंद स्वास्थ्य के हैरतअंगज फायदों को जरूर जानना चाहिए।
पाचन में मदद करता है
पुदीना एंटीऑक्सीडेंट्स, मेंथॉल और फाइटोन्यूट्रियेन्टस से भरपूर होता है। ये खाने को पचाने में एंजाइम की मदद करते हैं। पुदीना में जरूरी तेल मजबूत एंटी बैक्टीरियल गुण और एंटी सेप्टिक प्रभाव रखता है। ये पेट की ऐंठन को ठंडा करता है और एसडिटी को आसान बनाने में मदद करता है।
अस्थमा का इलाज करता है
पुदीना का नियमित सेवन छाती के जमाव को आसान कर सकता है। उसमें मौजूद मेंथॉल फेफड़े में इकट्ठा बलगम को ढीला करने में मदद करता है। हालांकि, पुदीना का इस्तेमाल करते वक्त ज्यादा इस्तेमाल से बचना जरूरी है।
सामान्य जुकाम का इलाज करता है
अगर आप जुकाम से जूझ रहे हैं और सांस लेना मुश्किल हो रहा है, तो पुदीना उसका सबसे अच्छा इलाज है। पुदीना प्राकृतिक रूप से नाक, गला, फेफड़े के जमाव को साफ करता है. ये पुरानी खांसी से होनेवाले जलन को भी आसान करता है।
पुदीना के तत्व मेंथॉल मांसपेशी को आराम पहुंचाने में मदद कर सकता है और दर्द कम करता है। माथा और कनपटी पर पुदीना लगाने के बाद सिर दर्द से राहत दे सकता है। पुदीना का तेल सिर दर्द का इलाज करने में प्रभावी है।
मुंह की देखभाल करता है
पुदीना की पत्तियां चबाने से आपके मुंह की स्वच्छता और दांतों के स्वास्थ्य में सुधार होता है. पुदीना में जरूरी तेल ताजा सांस लेने में आपकी मदद कर सकता है।
सामान्य जुकाम का इलाज करता है
अगर आप जुकाम से जूझ रहे हैं और सांस लेना मुश्किल हो रहा है, तो पुदीना उसका सबसे अच्छा इलाज है। पुदीना प्राकृतिक रूप से नाक, गला, फेफड़े के जमाव को साफ करता है। ये पुरानी खांसी से होनेवाले जलन को भी आसान करता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.