कबूतर से हैं परेशान तो बालकनी में लगाएं ये पौधे, नहीं फटकेगें घर के आसपास

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। यदि आप भी अपने घर की बालकनी में आने वाले कबूतरों से परेशान हैं और कबूतर आपके घर के अंदर आकर और बालकनी में हमेशा गंदगी फैलाकर चले जाते है। यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

तो आइए जानते हैं कि इस परेशानी से कैसे निजात पा सकते है…

कैक्टस का पौधा
आपको बता दें कि यदि आप घर में कैक्टस का पौधा लगाते हैं तो इसके एक नहीं अनेक फायदे आपको मिलते हैं और उनमें से एक कबूतरों को दूर रखना भी है, क्योंकि माना जाता हैं कि कबूतरों को कैक्टस के कांटे बिलकुल भी पसंद नहीं आते हैं। अतरू यह पौधा आपको साफ हवा देने के साथ-साथ बालकनी में आनेवाले कबूतरों को दूर भगाकर उनकी गंदगी से भी साफ रखता है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी पुलिस ने छह साल से फरार चल रहे प्रॉपर्टी डीलर को किया गिरफ्तार, इन मामलों में है आरोपी

लहसुन का पौधा
लाख उपायों के बाद भी यदि कबूतर घर में बार-बार आ जाते हैं, तो भारत में खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन आपके लिए बहुउपयोगी साबित हो सकता हैं, क्योंकि लहसुन जहां सेहत के लिए फायदेमंद हैं, वहीं वह कबूतरों को दूर भगाने में लाभकारी साबित होगा। क्योंकि लहसुन की तेज सुगंध उन्हें पसंद नहीं आती है, अतरू वे लहसुन के पौधों से दूर रहेंगे और आपके बालकनी या छत पर आना भी भूल जाएंगे।

सिट्रोनेला
सिट्रोनेला का पौधा अगरबत्ती बनाने के काम में आता है, खास कर मच्छरों को दूर भगाने वाली अगरबत्ती इसी पौधे से बनाई जाती है। और इस पौधे की गंध से किसी भी तरह के कीड़े या मकौड़े आसपास नहीं आते हैं। अतरू यह पौधा कबूतरों को भी बालकनी से दूर रखने में कारगर साबित हो सकता है। तो देर किस बात की आप भी यह पौधा लगा लें और कबूतरों से निजात पाए।

यह भी पढ़ें -   विक्रम टेंपो में गोकशी के इरादे से आए बदमाशों और पुलिस में मुठभेड़, गोली लगने से दो घायल

मिंट या पुदीने का पौधा
जी हां, सही सोचा आपने, यदि आप भी अपनी घर की बालकनी के गमले में पुदीना का पौधों लगाते हैं तो उसकी महक से कबूतर आपकी बालकनी से कई फीट दूर रहेंगे। भारतीय खाने में स्वादिष्ट और फायदेमंद माना जाने वाले पुदीने की खुशबू कबूतरों को बिलकुल पसंद नहीं आती है। अतरू वे कुछ ही समय में आपके घर का रास्ता ही भूल जाएंगे।

अतः जो लोग कबूतर और कबूतरों की बीट को बिलकुल भी पसंद नहीं करते, और इस गंदगी से दूर रहना चाहते हैं खास कर उनके लिए उपरोक्त पौधे लाभकारी साबित होंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440