पेड़ लगाओ, धरती बचाओं अभियान के तहत समाचार सच न्यूज पोर्टल एवं टीवी (चैनल) का वृक्षारोपण कार्यक्रम, कहा-रोपित पौधों को संरक्षण भी देना होगा

खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। समाचार सच न्यूज पोर्टल एवं टीवी (चैनल) की ओर ‘पेड़ लगाओ, धरती बचाओं अभियान के तहत रविवार को यहां काठगोदाम स्थित श्री हनुमानगढ़ी मंदिर में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया। इस मौके पर मन्दिर परिसर में बरगद, बेलपत्री सहित कई जड़ीबूटियों के पौधें रोपित किये गये। साथ ही रोपित पौधों को संरक्षण दिये जाने का संकल्प भी लिया गया।

वन क्षेत्राधिकारी मदन सिंह बिष्ट की लोगों से पौधे लगाने की अपील, लेकिन रोपित पौधों को भी देना होगा संरक्षण
कार्यक्रम में पर्यावरण प्रेमी एवं हल्द्वानी वन अनुसंधान केन्द्र के वन क्षेत्राधिकारी मदन सिंह बिष्ट ने कहा कि ‘पेड़ लगाओ, धरती बचाओं’ मुहिम इस वक्त की जरूरत भी है और यह मुहिम चला कर समाचार सच न्यूज पोर्टल टीम ने पर्यावरण संरक्षण के लिए सही कदम उठाया है। पर्यावरण को बचाने में अधिक से अधिक पौधे रोपित करने होंगे और रोपित पौधों को संरक्षण भी देना होगा। उनकी नियमित देखभाल करनी होगी ताकि वे रोपित पौधे आत्मनिर्भर बन कर फल और छांव दे सकें। इस दौरान श्री बिष्ट ने पर्यावरण संरक्षण में योगदान के लिये समाचार सच की पूरी टीम की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने लोगों से पौधे लगाने की अपील करते हुए कहा कि पौध रोपण से जहां पर्यावरण संतुलन बनाए रखने से भरपूर आक्सीजन की मदद मिलेगी। वहीं पशु पक्षियों को छांव और मानव जीवन को फल की प्राप्ति होगी।

यह भी पढ़ें -   आज़ दिनांक २३ नवम्बर बुधवार का पंचांग, राशिफल में जानिए कैसा बीतेगा आपका पूरा दिन

पौधों के साथ-साथ पानी को भी बचाना होगा: प्रधान लीला बिष्ट
कार्यक्रम की मुख्यअतिथि खेड़ा ग्राम प्रधान श्रीमती लीला बिष्ट ने कहा कि पौधों को बचाने के साथ-साथ पानी को भी बचाना है। पानी बचाइए क्योंकि पानी पेड़ों को उगाता है। पानी को बचाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि पानी पेड़ों पर नहीं उग सकता।

बच्चों की तरह पौधों की देखभाल भी जरुरी: अर्जुन बिष्ट
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य अर्जुन बिष्ट ने कहा कि केवलमात्र पौधारोपण करने से मनुष्य की जिम्मेदारी समाप्त नहीं हो जाती बल्कि पौधारोपण के बाद उसकी देखभाल करने की जिम्मेदारी भी उससे बड़ी है। बच्चों की तरह पौधों की देखभाल भी जरुरी है।

समाचार सच के सम्पादक अजय चौहान ने सभी अतिथिगणों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बृक्ष लगाना निश्चय ही एक पुनीत कार्य है। बृक्ष हमें जीवन देते है। स्वच्छ वातावरण हमारे जीवन के लिए अति आवश्यक हैं। मोटिवेशनल स्पीकर कुलदीप सिंह कहा कि यह रोपित पौधें आने वाली पीढ़ियों के लिए एक वरदान जैसे साबित होंगे। ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा मिलेंगी। पशुओं को राहत मिलेगी और हमारा जीवन सफल बना रहेगा। वृक्ष लगाने से हमारा जीवन खुशहाल होगा। सभी लोग वृक्षारोपण करें। समाचार सच की सह सम्पादक सुश्री नीरू भल्ला ने कहा कि सबसे बड़ी समाजसेवा पौधारोपण पेड़ पौधों की देखभाल है। पत्रकार सुशील शर्मा एवं समाचार सच के उत्तराखण्ड प्रभारी फरहत रऊफ ने लोगों का आहवान किया कि अपने प्रियजनों के जन्मदिवस, शादी की वर्षगांठ आदि अवसरों पर कम से कम एक वृक्ष जरूर लगाएं।

यह भी पढ़ें -   पीएम मोदी की ओर दूसरे रोजगार मेले के दौरान 201 लोगों को एम्स ने सौंपे नियुक्ति पत्र

समाचार सच के उत्तराखण्ड सह प्रभारी सुशील भट्ट ने सुंदर संचालन से कार्यक्रम में पूरा समा बांध दिया। इस अवसर पर मंदिर के महंत शम्भूगिरी महाराज, बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति की अध्यक्षा पार्वती किरौला, श्री आनन्द आश्रम वृद्धाश्रम की अध्यक्षा कनक चंद, कात्ययानी फाउडेंशन की अध्यक्षा आशा शुक्ला, एडवोकेट जीएस किरौला, नेत्र चिकित्सक नीरज वार्ष्णेय, समाजसेवी चम्पा त्रिपाठी, योगाचार्या गिरीश चन्द्र पलड़िया, श्रीमती चन्द्रा चौहान, पत्रकार आशुतोष कोकिला, हर्षित चौहान सहित आदि उपस्थित गणमान्य लोगों ने पौधा रोपित कर उसकी देखभाल करने का संयुक्त रूप से संकल्प लिया।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.