उमंग उत्सव कार्यक्रम में कलाकारों द्वारा दी गयी प्रस्तुति से बुजुर्ग हुए आनंदमय

खबर शेयर करें

-बुजुर्ग हमारे समाज की धरोहर: बेला तोलिया
-जिला पंचायत उपाध्यक्ष दर्मवाल एवं सूचना उपनिदेशक मिश्रा ने की श्री आनंद आश्रम के क्रियाकलापों की प्रशंसा
-बुजुर्गों के लिए वृद्ध आश्रम दिखाता है जीने की राह: कनक

समाचार सच, हल्द्वानी। श्री आनंद आश्रम (वृद्धाश्रम) ने यहां जिलाधिकारी सविन बंसल के सम्मान में उमंग उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर समां बांध दिया।
यहां आयोजित रामपुर रोड स्थित गोरापड़ाव बाईपास में आश्रम परिसर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए मुख्यअतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया ने कहा कि बड़े बुजुर्ग हमारे समाज की धरोहर हैं बड़ों के अनुभव के साथ ही हम किसी भी कठिनाई को पार कर सकते हैं। उन्होंने आश्रम की संचालिका कनक चंद की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि जिन बुजुर्गों ने बच्चों को पढऩा-लिखना सिखाया और लायक बनाया अगर वे अपने बुजुर्गों को बोझ समझते हैं तो श्री आनंद आश्रम उन जैसे लोगों के लिए प्रेरणा है कि वे अपने बुजुर्गों की सेवा करें।
अतिविशिष्टि अतिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष आनन्द सिंह दर्मवाल ने कहा कि जिस तरह से आश्रम की टीम बुजुर्गों की दिन रात सेवा लगे रहते हैं वह एक सराहनीय है। उनका कहना था कि बुजुर्गों के साथ खुशी बांटने से बढ़ती है और उनका आशीर्वाद मिलता है। उन्होंने वह बाकी लोगों को भी यह संदेश देना चाहते हैं कि कोई भी खुशी हो श्री आनंद आश्रम वृद्धाश्रम में बुजुर्गों के साथ मनाएं ताकि बुजुर्गों का भी आशीर्वाद मिले।
विशिष्टि अतिथि सूचना उपनिदेशक योगेश मिश्रा ने कहा कि हमंे बुजुर्गों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझना चाहिए। उन्होने समाज के लोगों से आग्रह किया है कि बुजुर्गाे की इस तरह से सेवा करनी चाहिए जिस तरह से घर और मंदिर में भगवान की सेवा की जाती है। उन्होंने कहा कि बुढ़ापा एक सचाई है। हर इंसान को बुढ़ापे से गुजरना है। बुजुर्गाे की सेवा करने का संस्कार हर बच्चे के साथ माता-पिता में होने चाहिए।
आश्रम की अध्यक्षा कनक चंद ने मुख्यअतिथि एवं समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए बताया संस्था का उद्देश्य अपनों से तिरस्कृत हुए लोग जो बेसहारा बन अपने जीवन को बोझ समझते हैं ऐसे बुजुर्गों के लिए ये वृद्ध आश्रम जीने की राह दिखाता है। आश्रम सेवा भाव से बुजुर्गों की सेवा की जाती है। यहां पौष्टिक भोजन के साथ निवासरत बुजुर्गों को उनके धर्म के अनुसार भक्ति और स्वाध्याय करने के साथ उनके त्यौहार भी मनाए जाते हैं। ऐसे बुजुर्ग इस आश्रम में रहकर आनंदित जीवन जी रहे हैं।


कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत से किया गया। तद्पश्चात जहां एक ओर कुमाऊंनी, राजस्थानी, गुजराती नृत्य ने लोगों को झूमने को मजबूर कर दिया। वहीं दूसरी ओर गायक कलाकारों ने भी अपनी गायन शैली से उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर आश्रम को विगत 5 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान व सहयोग देने के लिये मीडियाकर्मियों को पत्रकारिता सम्मान स्मृति चिन्ह से सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम का संचालन रिम्पी बिष्ट ने खूबसूरत अंदाज में किया। इस अवसर पर में मुख्य रूप से इस दौरान ब्रिक्स ह्यूमन राइट्स मिशन एवं अखिल भारतीय भ्रष्टाचार निर्मूलन संघर्ष समिति राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप पाटिल खंडारपुरकर, शरद सिंग ठाकुर, डॉ कविता रायजादा, शिवराज सिंह गुर्जर, राम सिंह शर्मा, राम प्रसाद रायजादा, अरूणा टण्डन, सुचित्रा जायसवाल, कल्पना रावत, शांति जीना, लता बोरा, आशा शुक्ला, आश्रम सचिव मनीष चंद, बबीता बिष्ट, भावना बिष्ट, ममता देवाल, पूजा दास, रोहित जोशी, प्रीति, एकता, बबली आदि मौजूद रहे।
श्री प्रदीप पाटिल खंडारपुरकर जी (बाबा श्री) राष्ट्रीय अध्यक्ष ब्रिक्स ह्यूमन राइट्स मिशन एवं अखिल भारतीय भ्रष्टाचार निर्मूलन संघर्ष समिति रहे। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे श्री शरद सिंग ठाकुर ,डॉ कविता रायजादा। विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री शिवराज सिंह गुर्जर,राम सिंह शर्मा ,श्री श्री राम प्रसाद रायजादा जी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें -   कामबंद हड़ताल: आक्रोशित सफाई कर्मियों ने पुतला कंधे पर रखकर निकाली यात्रा, हाइवे पर फूंका पुतला

इधर कार्यक्रम के दूसरे सत्र में आयोजित राष्ट्रीय ब्रिक्स ह्यूमन राइट्स मिशन एवं अखिल भारतीय भ्रष्टाचार निर्मूलन संघर्ष समिति की राष्ट्रीय कार्यकारिणी-राज्य कार्यकर्ता सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप पाटिल ने संस्था के क्रियाकलापों से अवगत करवाते हुए कार्यकर्ताओं से परिचय प्राप्त किया। उन्होंने पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को भविष्य समाज के हित में अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन हेतु दिशा निर्देश दिये।
इस मौके पर केवल 2 महीनों में न्यायिक केसों को बेहतरीन तरीके से निस्तारण करने और शीघ्रता से टीम का गठन करने के लिए राज्य कार्यकारिणी को सरदार बल्लभ भाई पटेल सम्मान से सम्मानित किया गया। राज्य महिला अध्यक्ष श्रीमती कनक चंद ने ब्रिक्स ह्यूमन राइट्स मिशन और एबीबीएनएसएस के सभीराष्ट्रीय पदाधिकारीयों का स्वागत किया और आगे के कार्य हेतू अपनी जिम्मेदारी को पूर्ण निष्ठा से निभाने की बात कही।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.