Nariyal pani

कई रोगों के लिए है रामबाण इलाज है ये पानी

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। नारियल का पानी पीने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उससे भी कई ज्यादा इसके फायदे होते हैं। यह एकमात्र ऐसा फल है, जिससे प्राकृतिक रूप से शुद्ध मीठा पानी मिलता है। इस पानी में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता, इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह उत्तम है। इस में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और उसे हाइड्रेट रखने में सहायक होते हैं। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और डायरिया जैसी तमाम बीमारियां जिनमें प्लेटलेट्स की तेजी से कमी हो जाती है। उनमे इसे पीने से बड़ा फायदा होता है। चलिए बताते हैं आपको नारियल पानी से जुड़े फायदों के बारे में –
नारियल पानी पीने के फायदे
हैंगओवर: हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है। एक नारियल में तकरीबन 200 मिलीलीटर या उससे कुछ ज्यादा मात्रा में पानी होता है। इसी के साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है।
दिल के लिए फायदेमंद: विभिन्न वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि नारियल पानी के सेवन से शरीर में लिपिड मेटाबॉलिज्म का स्तर नियंत्रित रहता है। इससे ह्रदयाघात की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।
ब्लड-प्रेशर: नारियल पानी की खूबियों में एक रक्तचाप को नियंत्रित करना भी है। हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों में नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होता है। इससे हाइपरटेंशन को भी कंट्रोल करता है
पथरी: किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके। नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। ये किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है।
सिर दर्द: सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.