Morning sair

कोरोना से हुई कमजोरी को भगाएं दूर

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज 14 दिनों में ठीक हो जाते हैं। हालांकि नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी थकान और कमजोरी कई दिनों तक बनी रहती है। कुछ लोगों को तो इससे पूरी तरह उबरने में 6-8 महीने तक का समय लग जाता है। जल्दी रिकवरी और पुराने रुटीन में वापस आने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स की कुछ टिप्स आपके काम आ सकती है।
हेल्थ एक्सपर्ट्स के टिप्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कोरोना के मरीजों के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जो जल्दी रिकवरी में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स ने सुरक्षा का ख्याल रखते हुए न्यूट्रिशन, फिटनेस और पूरे हेल्थ पर ध्यान देने की जरूरत बताई है।
सुबह जल्दी उठें
सुबह जल्दी उठने से आप अंदर से खुद को सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। सुबह की ताजी हवा और धूप शरीर को एक्टिव बनाती है। सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से मूड अच्छा होता है और दिन अच्छा गुजरता है। इससे आप शारीरिक ही नहीं मानसिक रूप से भी मजबूत होंगे।
आसान एक्सरसाइज से करें शुरूआत
कोरोना से ठीक होने की प्रक्रिया में किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए। बहुत भारी-भरकम एक्सरसाइज करने से बचें, धीरे-धीरे वॉक से शुरूआत करें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन करें। इस समय आपके शरीर को आराम की भी जरूरत होती है। इसलिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज ही करें।
प्राणायाम करें
घर पर रहते हुए ऑक्सीजन का स्तर सही रखें। अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है। इन प्राणायाम को हर दिन किया जा सकता है।
सुबह की धूप लें
हर दिन सुबह 30 मिनट तक धूप में बैठें. सुबह-सुबह की धूप बहुत तेज नहीं होती है। सुबह की धूप में बैठने से आपको विटामिन डी और एनर्जी मिलेगी।
ड्राई फ्रूट्स खाएं
हर दिन सुबह एक खजूर, मुट्ठी पर किशमिश, दो बादाम और दो अखरोट खाएं। ध्यान रखें कि ये सारे मेवे रात भर पानी में भीगे हुए होने चाहिए। हर दिन ड्राई फ्रूट्स खाने से आपका शरीर अंदर से मजबूत बनेगा।
लंच पर दें ध्यान
कोरोना से ठीक होने के कुछ दिनों बाद तक खाना ऐसा ही खाएं जो हल्का और आसानी से पचने वाला हो। हर दिन दाल का पानी पिएं और एक दिन छोड़कर पौष्टिक खिचड़ी खाएं। इससे शरीर में जल्दी मजबूती आएगी।
मोरिंगा का सूप
मोरिंगा यानी सहजन में बहुत औषधीय गुण होते हैं। इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। ये हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही डिप्रेशन, घबराहट और थकान को भी दूर करता है। हफ्ते में दो-तीन बार मोरिंगा का सूप जरूर पिएं।
जीरा, धनिया और सौंफ की चाय
दिन में दो बार जीरा, धनिया और सौंफ की बनी चाय पिएं। ये शरीर को अंदर से साफ करता है, सही वजन बनाए रखता है, तनाव घटाता है और पाचन क्रिया सही रखता है। इसे खाना खाने के एक घंटे बाद पीना चाहिए। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप हर्बल टी भी पी सकते हैं।
रात में जल्दी सोएं
रात में जल्दी सोएं कोरोना से जल्दी और पूरी तरह ठीक होने में नींद की बहुत अहम भूमिका है। जितनी अच्छी नींद लेंगे, आप उतनी जल्दी ठीक होंगे। रात में जल्दी सोने की कोशिश करें। टीवी और मोबाइल का कम इस्तेमाल करें।
मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग
मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना से रिकवरी के समय भी सावधानी बहुत जरूरी है वरना थोड़ी सी लापरवाही आपका इम्यून सिस्टम और कमजोर कर सकती है। बहुत जरूरी ना हो तो बाहर बिल्कुल ना जाएं। अगर जाना भी पड़े तो दो मास्क लगाकर जाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.