गठिया को दूर भगाएं इन दमदार और बेजोड़ घरेलू उपायों से

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गठिया एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें हड्डियों और उनके जोड़ों में बर्दाश्त के बाहर दर्द होता है। यूं तो ज्यादातर ये प्रॉब्लम मोटे और 50 साल से ऊपर की उम्र के लोगों में देखी जाती है लेकिन आजकल की खराब और बदलती लाइफस्टाइल के चलते यूथ भी इसके चपेट में आ रहा है। आर्थराइटिस में हड्डियां घिसने लग जाती हैं और जरा सा भी छूने या हिलाने पर उनमें तेज दर्द होने लगता है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप आर्थराइटिस की समस्या में काफी आराम पा सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं जो जोड़ों के दर्द में काफी फायदेमंद हैं। ये जोड़ों के बीच जमे हुए टाक्सिन्स को निकाल देता है। रोज सुबह एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर पीने से आर्थराइटिस में आराम होता है।

यह भी पढ़ें -   व्यस्तम चौराहे से चोरों ने उड़ाये होर्डिंग व बोर्ड

अदरक
अदरक भी गठिया रोग में फायदेमंद होता है। इसके दर्द निवारक गुण जोड़ों में होने वाले दर्द में आराम पहुंचाते हैं। रोज दिन में तीन बार पानी के साथ 6 चम्मच सोंठ पाउडर में, 6 चम्मच काले जीरे का पाउडर और 3 चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाली जगह मलने से आर्थराइटिस में होने वाले दर्द में आराम मिलता है. आप रोज ताजा कच्चा अदरक भी खा सकते हैं इससे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है।

सरसों का तेल
रोज जोड़ों में सरसों का तेल हल्का सा गर्म करके मसाज करने पर जोड़ों में खून का बहाव तेज हो जाता है और दर्द मे आराम मिलता है। तेल से मसाज करने के बाद इसे पॉलीथिन से कवर कर लें और गर्म तौलिए को इस पर रखकर सिकाई करें। बेहतर नतीजों के लिए इसमें थोड़ा सा यूकेलिप्टस का तेल मिलाकर रोज सोने से पहले इस्तेमाल में लाएं। इससे आपको आर्थराइटिस में होने वाले पेन से राहत मिलेगी।

हल्दी
हल्दी अपने दर्द निवारक गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन दर्द में राहत देता है। आर्थराइटिस के दर्द में एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता है। डॉक्टरी सलाह से बाजार में मिलने वाले 500 उह या 1000उह के टरमरिक कैप्सूल दिन में तीन बार लेने से आर्थराइटिस में फायदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें -   घर के बाहर खड़ी बाईक पर चोरों ने किया हाथ साफ

लहसुन
गठिया के रोग में लहसुन खाना फायदेमंद होता है। नियमित लहसुन खाने से गठिया रोग में आराम मिलता है। सुबह उठने के बाद खाली पेट लहसुन की कलियां खाना अच्छा रहता है। हो सकता है आपको ऐसे लहसुन खाना पसंद न हो तो आप सब्जी में इसका इस्तेमाल बढ़ा सकते हैं।

दालचीनी
दालचीनी के एंटी ऑक्सीडेंट और दर्द निवारक गुण आर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाते हैं। एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीने से आराम होता है। आप दालचीनी पाउडर और शहद का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे मसाज कर सकते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.