बहुत देर तक पैर पर पैर चढ़ाकर बैठने की आदत है तो इसके फायदे भी हैं और नुकसान भी

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। कई लोगों की पैरों पर पैर चढ़ाकर या पैरों को क्रॉस करके बैठने की आदत होती है। इससे पैरों को आराम भी मिलता है लेकिन जब किसी व्यक्ति को बहुत देर तक ऐसा करके रखने की आदत है तो इसे नुकसान भी हो सकता है। बहुत देर तक पैर पर पैर चढ़ाकर बैठने की आदत है तो इसके फायदे भी हैं और नुकसान भी। आओ जानते हैं कि ज्योतिष मान्यता क्या है।

ज्योतिष मान्यता

  • ज्योतिष मान्यता के अनुसार पांव पर पांव रखकर बैठने से हर तरह की तरक्की में बाधा आती है। इससे अच्छे भले कार्य भी अटक जाते हैं। थोड़ी बहुत देर बैठना जायज है परंतु अधिक देर तक बैठना सही नहीं माना जाता है।
  • यह भी माना जाता है कि पूजा स्थान या किसी मांगलिक कार्य में पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने से देवता की कृपा से व्यक्ति वंचित रह जाता हैं। इससे पूजा का फल नहीं मिलता है।
  • मान्यता के अनुसार शाम के समय कोई व्यक्ति पैर पर पैर रखकर बैठता है तो लक्ष्मी जी रूठ कर चली जाती हैं। इससे धन हानि होती है।
  • यह कहते हैं कि पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने वाला व्यक्ति कभी भी धनवान नहीं बन पाता है और उसे हमेशा पैसों की दिक्कत रहती है।
यह भी पढ़ें -   नैनीतालः संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ से लटकता मिला आईटीबीपी जवान का शव, मृतक मूल रूप से पिथौरागढ़ का रहने वाला है

साइंटिफिक कारण

  1. एक पांव पर दूसरा पांव पर चढ़ाकर लंबे समय तक बैठने से ब्लड प्रेशर का बढ़ना और वेरिकोस वेन्स (नसों पर दबाव बढ़ना और उनका क्षतिग्रस्त होना) जैसी समस्याएं हो सकती है।
  2. लंबे समय तक बैठने से पांव सुन्न हो जाता है क्योंकि ऐसा करने से घुटने के पीछे वाली नस दब जाती है जिससे पैरों का रक्त प्रवाह रुक जाता है। इससे फ्रुट ड्रॉप जैसी गंभीर समस्या हो सकती है
  3. पैर पर पैर चढ़ाकर बैठने से पैरों की नसों में रक्त प्रवाह बाधित होता है लेकिन हृदय तक पहुंचने वाले रक्त की मात्रा बढ़ती जाती है जिसके चलते ब्लड प्रेशर बढ़ता है। यह हार्ट के लिए सही नहीं माना जाता है।
  4. यह भी कहा जाता है कि इस आदत के चलते लंबे समय बाद इससे रक्त में रक्त के थक्के जमने जैसी समस्या भी हो सकती है, जो हार्ट अटैक का कारण भी बन सकती है।
  5. एक शोध के अनुसार एक पर एक पैर चढ़ा कर बैठने से पीठ और गर्दन में भी दर्द हो सकता है।
  6. यदि किसी पुरुष को टांग पर टांग चढ़ाकर रखने की आदत है तो इससे उसे यौन रोग भी हो सकता है।
Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440