राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन 15000 रूपए प्रति माह की जाए : धीरेंद्र प्रताप

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। चिन्हित राज्य आंदोलनकारी संयुक्त समिति के केंद्रीय मुख्य संरक्षक और कांग्रेस के उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने उत्तराखंड राज्य निर्माण की 22 वी स्थापना के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारियों की पेंशन समान किए जाने व इसकी राशि 3100 और 5000 से बढ़ाकर 15000 रूपए प्रति मास किए जाने की मांग की है।

Ad

धीरेंद्र प्रताप ने कहा है कि उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन में योगदान देने वाले लोगों की संख्या आयु के हिसाब से दिन प्रतिदिन घटती जा रही है, परंतु पिछले 21 वर्षों में राज्य सरकारों ने राज्य निर्माण आंदोलनकारियों की पेंशन की राशि 3100 और 5000 से बढ़ाए जाने पर कोई काम नहीं किया। धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि ना तो राज्य सरकार ने राज्य निर्माण आंदोलनकारियों के नाम से एक भी सड़क, एक भी संस्थान, एक भी नगर का नामकरण पिछले करीब 5 साल के अपने राज में आंदोलनकारियों के नाम किया और ना ही आंदोलनकारियों की 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण को कानूनी जामा दिया, जिसकी व्यवस्था कांग्रेस कि हरीश रावत के नेतृत्व वाली सरकार ने की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि राजधानी गैरसैंण के सपने को भी भाजपा ने गड्ढे में डाल दिया और जो आंदोलनकारियों की नौकरियां कांग्रेस ने लगाई थी उनको भी निरस्त किए जाने पर भाजपा कुंभकरण की नींद सोई हुई है।

यह भी पढ़ें -   पूजा में इस्तेमाल करने के बाद भी महिलाएं नहीं फोड़ती नारियल, ये है असली वजह

उन्होंने मुजफ्फरनगर कांड के दोषियों को भी 21 वर्ष गुजर जाने के बाद भी सजा ना मिलने पर चिंता जताई और राज्य सरकार से मांग की कि वह एक नया आयोग गठित कर इस कांड के दोषियों को जल्द सजा दिलाए। उन्होंने इसके लिए स्मार्ट कोर्ट में जाने की मांग भी उठाई। धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि 10 नवंबर को राज्य आंदोलन के नायक जेपी पांडे की द्वितीय पुण्यतिथि है और उन्होंने राज्य सरकार से मांग की है कि वह जेपी पांडे पर झूठे मुकदमे लगाने वाले पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही करें जो कि पिछले दिनों अपना मुकदमा हार भी गए थे। परंतु निकम्मी सरकार ने एक भी भ्रष्ट झूठ और निकम्मी पुलिस अधिकारी को अब तक नौकरी से बर्खास्त नहीं किया।

यह भी पढ़ें -   12 जनवरी को उत्तराखण्ड का कोरोना अपडेट्स, जानिए किस जिले में कितने केस आये...

उन्होंने कहा स्वर्गीय जेपी पांडे की स्मृति में हरिद्वार में 12 नवंबर से 18 नवंबर तक हरिद्वार में भागवत किया जाएगा, जिसमें राज्य भर के आंदोलनकारी भाग लेंगे। उन्होंने उम्मीद जाहिर की हरिद्वार कि मेयर अनीता शर्मा अपने वायदे के अनुसार जल्द ही हरिद्वार में जेपी पांडे की स्मृति में जेपी पांडे मार्ग का उद्घाटन करेंगी।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *