मण्डलायुक्त ने तहसील दिवस पर सुनी समस्याएं, कई समस्याओं का मौके पर किया निस्तारण साथ ही बाल पत्रिका सुगंध बचपन का किया विमोचन

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। मंगलवार को तहसील दिवस पर मण्डलायुक्त सुशील कुमार ने नगर निगम सभागार मे जन समस्यायें सुनी व कई समस्याओं का मौके पर निस्तारण करवाया। तहसील दिवस पर 84 समस्यायें पंजीकृत हुई। जिसमें आयुक्त ने शेष प्राप्त शिकायतों को सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारित कर शिकायतकर्ता के साथ ही उन्हे भी अवगत कराने के निर्देश दिये।

आयुक्त श्री कुमार ने बताया कि माह के प्रथम व तीसरे मंगलवार को नियमित तहसील दिवस का आयोजन होगा। उन्होनेे अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनता की समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें साथ ही जनता की समस्यायें अधिकारी अपने-अपने कार्यालय मे भी सुने ताकि लोगों को छोटी-छोटी समस्याओं के लिए तहसील दिवसों मे ना आना पडे़। यह भी निर्देश दिया कि अधिकारी संवदेनशील होकर समस्याआंे को सुनें व उनका निराकरण भी करें। तहसील दिवसों में प्राप्त समस्याओं का समयावधि के भीतर निराकरण करंे तभी तहसील दिवस की सार्थकता है। मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्राप्त समस्याओं का त्वरित निस्तारित करें ताकि जनता को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पडे़ तथा बड़ी शिकायतों का प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें जिससे उनके समाधान हेतु शासन को प्रेषित किया जा सके।

यह भी पढ़ें -   कांग्रेस की विजय शंखनाद जनसभा से डर गई भाजपा : बल्यूटिया

जन सुनवाई मे पार्षद जाकिर हुसैन ने बताया कि वार्ड नम्बर 30 दो गन्दे नाले खुले चलते है जिससे पानी ओवरफ्लो होकर क्षेत्र के घरों में गन्दा पानी भर जाता है, निजात दिलाने हेतु नहर कवरिंग कराने की की मांग रखी। जिस पर आयुक्त ने उपनगर आयुक्त को नहर कवरिंग प्रस्ताव बोर्ड मे रखन ेके निर्देश दिये साथ ही जाकिर हुसैन ने अमृत योजना के अन्तर्गत जिन क्षेत्रों मे पेयजल लाइन नही बिछाई गयी है बिछाने का भी अनुरोध किया ताकि वार्ड के गरीब जनता को सुचारू पेयजल उपलब्ध हो सके। जिस पर आयुक्त ने अधिशासी अभियन्ता जलनिगम अमृत को शीघ्र सर्वे कर पेयजल लाइन बिछाने के साथ ही संयोजन भी कराने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने उप नगर आयुक्त को नगर निगम को बेसहारा घूम रहे गौवंशी पशुओं को रखने हेतु गौशाला के लिए राजस्व विभाग के साथ समन्वय करते हुये भूमि तलाशने के निर्देश दिये साथ ही उन्होने सालेड वेस्ट प्लांट की भी जानकारियां ली। पार्षद महेश चन्द्र ने वार्ड नम्बर-14 में जीर्ण क्षीर्ण पेड़ से दुर्घटना होने की सम्भावना व्यक्त करते हुये पेड़ काटने हेतु स्वीकृति का अनुरोध किया। जिस पर मण्डलायुक्त ने उपजिलाधिकारी को पेड़ की स्वामित्व जांच कर स्वीकृति देने के निर्देश दिये। महेश चन्द्र ने राजपुरा क्षेत्र मे अमृत योजना के अन्तर्गत बिछाई गई पेयजल लाइन की गुणवत्ता की कमी बताते हुये पेयजल लाईन बिछाने मे टूटी नालियों की मरम्मत कराने व पेयजल संयोजन दिये जाने का अनुरोध किया। जिस पर आयुक्त ने अधिशासी अभियन्ता अमृत को नालियां ठीक कराने तथा शासनादेश के अनुसार पेयजल संयोजन देने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी महानगर में 10 को होगा भव्य विशेष राज्य स्थापना दिवस का आयोजन, तैयारियां जोर-शोर से जारी

पार्षद हेमन्त कुमार शर्मा ने वार्ड नम्बर-20 मे सफाई कर्मी बढाने तथा शिवाजी कालोनी सड़क मरम्मत करने व सीवर लाइन बिछाने का अनुरोध किया। जिस पर आयुक्त ने उपनगर आयुक्त नगर निगम को प्रस्ताव बोर्ड मे शीघ्र रखने के निर्देश दिये। मंजीत सिह ने वृद्वावस्था पेंशन, फईन अंसारी ने बच्चे के स्वास्थ खराब रहने पर ईलाज हेतु आर्थिक सहायता,किरन पंत ने दमुवाढूगा वृद्वा आश्रम व आनन्द आश्रम में वृद्वो के आधार कार्ड बनाने, खीमसिह बिष्ट ने घरेलु विद्युत संयोजन प्रतिमाह बिल आने, भागीरथी बिष्ट ने मानपुर पश्चिम क्षेत्र में माह मार्च से अभी तक विद्युत बिल ना आने की शिकायत की। जिस पर आयुक्त ने अधिशासी विद्युत को दोनो समस्याओ का त्वरित निस्तारित करने के निर्देश दिये। इंदिरा नगर मे सडकों की मरम्मत, खराब स्ट्रीट लाईट बदलवाने, गरीब परिवारों को अमृत योजना से जल संयोजन दिलाने की मंाग भी रखी। ग्राम पसौली रौशिला निवासी सूरज सिह रावत ने कहा कि पसौली गांव मे शहरों के बन्दरों को छोडा जा रहा है इसकी वजह से छोटे-छोटे बच्चों पर हमला किया जा रहा है तथा बन्दरों की वजह से फसलांे के साथ बागवानी को भी नुकसान हो रहा है। उन्होंने अन्यत्र छोडने का अनुरोध किया। जिस पर आयुक्त ने प्रभागीय वनाधिकारी को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस मे आयुक्त द्वारा शिक्षा विभाग द्वारा संकलित बच्चों की रचनायें बाल पत्रिका सुगंध बचपन की नामक पुस्तिका का विमोचन किया गया।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में कांग्रेस के विजय शंखनाद को नहीं रोक सकती भाजपा : सुमित

जनता दरबार में अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी,नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्टेट ऋचा सिह,प्रभागीय वनाधिकारी कुन्दन कुमार, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, सीओ शान्तनु पराशर, एसीएमओ डा0 रश्मि पंत, मुख्य शिक्षाधिकारी केके गुप्ता, मुख्य कृषि अधिकारी डा0 धनपत कुमार,अधिशासी अभियन्ता विद्युत बीएस बिष्ट, एके कटारिया, तरूण बंसल, सहायक आयुक्त विजेन्द्र चौहान,जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, प्रोवेशन अधिकारी व्योमा जैन, सेवायोजन अधिकारी प्रियंका गडिया, श्रम अधिकारी मीनाक्षी काण्डपाल, समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल सहित अनेक विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *