कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आसानी से हल्दी के धब्बे हटाने में कारगर हैं

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। कपड़ों पर आएदिन किसी ना किसी चीज के दाग लगते ही रहते हैं, कभी पसीने के, कभी धूल और मिट्टी के, कभी नील के तो कभी सब्जी के बाकी चीजों के दाग हटाना फिर भी इतना मुश्किल नहीं है जितना सब्जी के कारण लगे हल्दी के दाग को हटाना है। सब्जी में जितने चाव से हल्दी डाली जाती है उतना ही गहरा रंग हल्दी कपड़ों पर चढ़ाती है। अगर आपकी फेवरेट सफेद शर्ट, स्कार्फ या फिर कुर्ता हल्दी का शिकार हो गया है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। निम्न कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आसानी से हल्दी के धब्बे हटाने में कारगर हैं।

यह भी पढ़ें -   कुमाऊंः मामूली विवाद में झगड़ा बड़ा, पति ने पीट-पीटकर पत्नी को उतारा मौत के घाट

प्री-ट्रीट करना
कपड़े पर यदि हल्दी का पाउडर लगा है तो उसे तुरंत कपड़े से झाड़कर लिक्विड डिटर्जेंट डालकर हल्दी लगे हिस्से को गोल-गोल घुमाते हुए रगड़ें. तेल वाली हल्दी का दाग है तो उसपर कॉर्न स्टार्च डालें और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद डिटर्जेंट से धोएं।

टूथपेस्ट
आप टूथपेस्ट से भी हल्दी के दाग निकालने की कोशिश कर सकते हैं। टूथपेस्ट को हल्दी के दाग वाली जगह पर लगाकर 5 मिनट रगड़िए और फिर 10 मिनट ऐसे ही छोड़ देने के बाद अच्छे से धो लीजिए।

सफेद सिरका
2 चम्मच सफेद सिरके को एक चम्मच बर्तन धोने वाले लिक्विड सोप के साथ मिला लीजिए. इस मिश्रण से हल्दी के दाग लगे कपड़े पर लगाइए और 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. अब ठंडे पानी से धो लीजिए।

यह भी पढ़ें -   Kainchi Dhaam Mela: अगर आप जा रहे हैं कैंची धाम मेला! 14 से 16 तक जान लें ट्रैफिक रूट्स, श्रद्धालुओं को यहां से मिलेगी शटल सेवा

नींबू
अगर आप कहीं रेस्टोरेन्ट में बैठे हैं और कपड़ों पर सब्जी का दाग लग गया है तो नींबू लेकर कपड़े पर मसलिए. इसके अलावा बर्फ के टुकड़े से दाग को रगड़िए. दाग हल्का पड़ जाएगा।

ठंडा पानी
हल्दी लगे कपड़े को ठंडे पानी में कुछ घंटे डुबाए रखने के बाद उसे साबुन से धोएं। ठंडा पानी दाग हल्के करने का काम करता है। अगर हल्दी के दाग पर गर्म पानी का इस्तेमाल किया गया तो दाग कपड़े पर और ज्यादा कड़े हो जाएंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440