पेट से जुड़ी समस्या को और बढ़ा देती हैं ये चीजें

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हम क्या खाते हैं इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. हम जो खाते हैं उसका पेट पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होता है. पेट हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह पाचन तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हमारा पेट कई तरह के एंजाइम को रिलीज करता है, जो पाचन तंत्र को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आपको पेट से जुड़ी अपच, गैस, कब्ज जैसी कोई समस्या है तो कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है।


डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कई लोगों को अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण खान पान हो सकता है। आइए जानते हैं पेट की समस्या को दूर करने के लिए किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   दिनभर रहती है थकान तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, रहेंगे हमेशा ऊर्जावान


पेट की समस्या को बढ़ाती हैं ये चीजें
बिना धोएं फल और सब्जियां

खाने से पहले फल और सब्जियों को अच्छे से धो लें। क्योंकि फलों और सब्जियों की सतह में हानिकारक पेस्टिसाइड्स और फर्टिलाइजर हो सकते हैं। अगर आप सब्जियों और फलों को धोकर नहीं खाते हैं तो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।


कम पका मांस और सीफूड
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अधपका मांस और सीफूड खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इसमें जर्म और बैक्टीरियां होते हैं। अधपका मीट और सीफूड खाने से फूड पॉइजनिंग और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें -   कान का दर्द मिनटों में हो जाएगा छूमंतर, बस आजमाएं यह आसान उपाय


कच्चे दूध का सेवन
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कई बार डायरी प्रोडक्ट्स खाने से भी पेट की समस्याएं बढ़ सकती है। कच्चा दूध पीने से अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए दूध से बनी चीजों से कुछ देर के लिए परहेज करें।


चाय और कॉफी का सेवन
अगर आपको पेट की समस्या है तो चाय और कॉफी से परहेज करें, क्योंकि इनमें कैफीन होता है। कैफीन की अधिक मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। इससे अपच और गैस की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें -   कान का दर्द मिनटों में हो जाएगा छूमंतर, बस आजमाएं यह आसान उपाय


नमक और चीनी का सेवन
खाने पीने के पदार्थों में चीनी और नमक का सेवन लिमिट में करें। इन चीजों का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।


मसालेदार खाना
अधिक मात्रा में मसालों का सेवन करना नुकसानदायक होता है। अधिक मसाले वाली चीजें खाने से परहेज करें, क्योंकि ये चीजें पेट की समस्या को बढ़ा सकती हैं। इसकी वजह से गैस, जल, अपच आदि की समस्या हो सकती है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *