पेट की प्रॉब्लम वाले रात में खाने के बाद जरूर टहले होंगे ये फायदे

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। एक फिट शरीर के लिए व्यायाम करना जरूरी माना जाता है। लेकिन अगर आप व्यायाम नहीं कर पाते तो आप डिनर के बाद वॉक करके भी फिट रह सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

आज हम आधुनिकता की उस दौर में आ गए हैं, जहां हमारे ज्यादातर सभी काम बहुत आसानी से हो जाते हैं। लेकिन एक काम आज भी उतनी ही मेहनत और शिद्दत मांगता है, और वह है खुद को फिट रखने का। शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए बहुत मेहनत और एक्सरसाइज करनी पड़ती है। लेकिन आगे निकलने की होड़ और पीछे रह जाने के डर की वजह से हम एक्सरसाइज का समय ही नहीं निकाल पाते।

अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो आप खाने के बाद कुछ देर सैर कर सकते हैं। यह न केवल आपकी फिट रहने में मदद करेगा। बल्कि इसके जरिए आपको कई दूसरे फायदे भी देखने को मिल सकते हैं। चलिए आपको डिनर के बाद सैर करने की कुछ ठोस वजह दे देते हैं, ताकि आप इसे अपने रूटीन में शामिल करें।

यह भी पढ़ें -   रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेंगे दादी मां के घरेलू नुस्खे

पाचन के लिए फायदेमंद

अगर आप रात के भोजन के बाद सैर पर जाते हैं तो इससे आपका शरीर अधिक मात्रा में गैस्ट्रिक एंजाइम का उत्पादन करता है। इसके कारण शरीर एब्सोर्ब हो चुके पोषक तत्वों को आत्मसात कर पाता है। इससे हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त हो जाती है। साथ ही सूजन, कब्ज और अन्य पेट संबंधित समस्याओं से भी हमें राहत मिलती है।

डिप्रेशन से राहत

ऐसे लोग जो डिप्रेशन का शिकार हैं उनके लिए रात को सैर पर जाना लाभदायक हो सकता है। दरअसल जब आप पैदल चलते हैं तो इससे शरीर में एंडोर्फिन रिलीज होने लगता है जो तनाव को दूर करने का काम करता है। ऐसा करने से आपका मूड भी बेहतर हो जाता है और आप खुश रहते हैं। इसलिए कहा जा सकता है कि डिप्रेशन से राहत पाने में रात की सैर फायदेमंद है।

नींद होती है बेहतर

अगर आप उन लोगों में से हैं जो बिस्तर में घंटों तक लेटे रहते हैं। लेकिन फिर भी नींद नहीं आती। अगर ऐसा है तो आपके लिए रात की सैर बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। आपको बता दें कि रात की सैर करने से ना केवल आप शारीरिक रूप से फिट रहते हैं। बल्कि यह आपको मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रखता है। ऐसा करने से आप बिस्तर पर लेटते ही सो सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   देसी घी,अदरक और दालचीनी जैसे घरेलू उपायों से कम होगा माईग्रेन का दर्द, जानिए कैसे


इम्यूनिटी के लिए

रात के भोजन के बाद सैर पर जाने से आपकी पाचन क्रिया तो दुरुस्त होती ही है। साथ ही इसके जरिए आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलने लगते हैं और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। वहीं आज के समय में एक बेहतर इम्युनिटी के जरिए ही आप कोविड जैसी और अन्य बीमारियों से ना केवल बचे रह सकते हैं। बल्कि इन्हें ऊपर मात भी दे सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल रहें मेंटेन

भोजन के तीस मिनट बाद अक्सर शुगर स्पाइक कर सकती है। जो एक डायबिटीज के मरीज के अलावा आम लोगों के लिए भी ठीक नहीं है। लेकिन डिनर के आधे घंटे बाद टहलने पर शरीर ग्लूकोज की कुछ मात्रा का उपयोग कर लेता है। जिसकी वजह से आपका रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है।

यह भी पढ़ें -   मुलेठी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो कई प्रकार की बीमारियों से बचाती है

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे

मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में बहुत सहायक होता है। ऐसे में जब आप रात के भोजन के बाद टहलने लगते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। यानी आप बहुत तेजी से और आसानी से कैलोरीज को जला पाते हैं। इसलिए रात के भोजन के बाद सैर पर जरूर जाएं। इससे आपकी बॉडी भी शेप में रहेगी।

देर रात की क्रेविंग

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें रात को भरपेट भोजन के बाद भी कुछ समय बाद भूख लगने लगती है। अगर आप इन लोगों में से हैं तो आज से ही डिनर के बाद सैर पर जाना शुरू कर दें। इससे आपको संतुष्टि का अनुभव होगा और देर रात की क्रेविंग आपको नहीं सताएगी। साथ ही रात को सैर करने से आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य जल्दी हासिल कर पाएंगे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *