आज महानगर हल्द्वानी में जगह-जगह विराजेंगे गणपति बप्पा

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। आज शुक्रवार को गणेश चतुर्थी है। महानगर में आज से भगवान गणपति की अराधना की धूम मचेगी। इसे लेकर महानगर भर में कई दिनों से ही जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गयी थी। गणपति बप्पा के पूजन करने के लिए श्रद्धालुओं ने स्थापना के लिए गणपति की प्रतिमाएं खरीद घर पहुंचाई। पिछले साल कोरोना के कारण सार्वजनिक आयोजन नहीं हुए, लेकिन इस बार कई स्थानों पर तैयारी है। कोरोना से मुक्ति की कामना की जाएगी।

आपकों बता दें कि गणेश चतुर्थी पर विघ्न विनाशक भगवान गणपति के पूजन अर्चन तथा स्थापना के लिए श्रद्धालु उत्साहित हैं। कई दिनों से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में गणपत की प्रतिमाएं श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही हैं। पिछले साल श्रद्धालुओं को अपने घर में रहकर ही कार्यक्रमों का आयोजन करना पड़ा, लेकिन इस बार मंदिरों के अलावा श्रद्धालुओं ने सार्वजनिक आयोजन का मन बनाया है। भले ही प्रशासन द्वारा मेहता पार्क तथा अन्य स्थानों पर बड़े आयोजनों की स्वीकृति नहीं दी है फिर भी श्रद्धालु सीमित संख्या में गणपति स्थापना का मन बना चुके हैं। गणेश चतुर्थी से पूर्व शहर में जगह-जगह श्रद्धालु स्थापना के लिए आकर्षक गणेश भगवान की प्रतिमाओं को घर ले जाने की बेसब्री में दिखे। इस बार भी गली-मुहल्लों और घरों में गणपति बप्पा की गूंज स्थापना के साथ ही शुरू हो जाएगी। महानगर में दर्जनों स्थानों पर गणपति विराजेंगे। वहीं सैकड़ों घरों में भी जयकारे गूजेंगे। श्रीगणेश स्थापना की तैयारियां की गई हैं।

यह भी पढ़ें -   राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन 15000 रूपए प्रति माह की जाए : धीरेंद्र प्रताप

प्राचीन शिव मंदिर कमेटी द्वारा आयोजित गणेश महोत्सव की सभी तैयारियां पूर्ण, लक्ष्मी शिशु मंदिर में होगी श्रीगणेश स्थापना
प्राचीन शिव मंदिर कमेटी मंगल पड़ाव द्वारा बरेली रोड स्थित लक्ष्मी शिशु मंदिर में आयोजित गणेश महोत्सव की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। उक्त जानकारी यहां आयोजित बैठक में देते हुए कमेटी अध्यक्ष धर्मेंद्र गुप्ता एवं कार्यक्रम संयोजक हरिमोहन अरोरा ने देते हुए बताया कि 10 से 15 सितम्बर तक चलने वाले गणेश महोत्सव में विभिन्न धार्मिक आयोजन होंगे। आज प्रथम दिन श्री गणेश जी की मूर्ति की विधिविधान के साथ स्थापना की जायेगी। साथ ही 15 सितम्बर तक प्रतिदिन सुबह शाम आरती और सांस्कृतिक एवं धार्मिक भजन संध्या आदि कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि 15 सितम्बर को विसर्जन पूजा, पूर्णाहुति एवं आरती होंगी और प्रातः 11 बजे से श्रीगणेश जी महाराज की शोभायात्रा का नगर भ्रमण के साथ रानीबाग स्थित अमृतपुर में विसर्जन किया जायेगा। मीडिया प्रभारी दिनेश अग्रवाल दीपू ने बताया कि इस बार कार्यक्रम कोविड के नियमों का पालन करते हुए सूक्ष्म रूप में मनाया जाएगा।
बैठक में मुख्य रूप सेंरक्षक सुभाष मोंगा, रूपेंद्र नागर, प्रताप बिष्ट, नंदकिशोर लाला जयसवाल, पदम पाल, मनीष अग्रवाल, पवन जोशी, अनिल अग्रवाल, हिमांशु मिश्रा, पूरन सागर, अशोक सिंधी, सुनील गुप्ता, राजेश साहू, सूरज लांबा, गोविंद, हरीनाथ गोस्वामी, दीपू गोस्वामी आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें -   बातें कम-काम ज्यादा गीत यू-ट्यूब पर लॉंन्च, सीएम धामी की कार्यशैली व सकारात्मक सोच पर आधिरित है यह गीत

हिमालया फार्म में नव युवक संघ द्वारा आयोजित महोत्सव में विराजेंगे महाराष्ट्र से लाई गई फिटकरी के गणेश भगवान
बरेली रोड स्थित हिमालया फार्म में नव युवक संघ द्वारा आयोजित महोत्सव में महाराष्ट्र से लाई गयी फिटकरी से बनेे गणेश भगवान की स्थापना की जायेगी। संघ के सोनू पुरी ने बताया कि 10 से 15 सितम्बर तक श्री गणेशउत्सव का आयोजन किया जायेगा। आज अपरान्ह साढ़े तीन बजे से समता आश्रम गली स्थित गायत्री मंदिर से शोभायात्रा के साथ आयोजन स्थल पर मूर्ति की स्थापना होगी। 11 सितम्बर को सायं सात बजे से रमेश गोस्वामी ग्रुप द्वारा संगीतमय सुंदरकाण्ड का किया जायेगा। 12 सितम्बर को महिलाओं द्वारा भजन संध्या एवं सकीर्तन सायं 7 बजे से आयोजित होगा। 13 सितम्बर करनाल के साहिल डोगरा एण्ड ग्रुप द्वारा सायं 7 बजे से भजन संध्या होगी। 14 सितम्बर को दिल्ली के हरजीत दिवाना एण्ड ग्रुप द्वारा सायं 7 बजे से भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा। 15 सितम्बर को प्रातः 9 बजे से हवन एवं पूर्णाहुति के साथ प्रातः11 बजे से शोभा यात्रा के साथ मूर्ति विसर्जन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी से मिले गायक दलेर मेहंदी, हेमकुंड साहिब रोपवे निर्माण की योजना को पीएम और मुख्यमंत्रीेे का जताया आभार

इन जगहों पर भी आयोजित होंगे श्री गणेश उत्सव
रामलीला मैदान स्थित श्री राममन्दिर प्रांगण में वैश्य महासभा द्वारा मूर्ति स्थापना कर 14 तक विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। जबकि रामलीला मैदान प्राचीन देवी मंदिर में रेलवे बाजार समिति तथा पटेल चौक समिति द्वारा पिपलेश्वर महादेव मंदिर सहित बद्रीपुरा, पाण्डे निवास, मुखानी, नवाबी रोड, कुल्यालपुरा, गांधीनगर, राजपुरा, नवीन मंडी, बनभूलपुरा सहित आदि जगह पर गणपति बप्पा की मूर्ति की स्थापना कर प्रतिदिन पूजा अर्चना तथा धार्मिक आयोजन होंगे। 15 सितम्बर को मूर्ति का विजर्सन रानीबाग में किया जायेगा।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *