केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जंबूरी मैदान में वन समितियों के सम्मेलन को संबोधित, जानिए क्या कहा…

खबर शेयर करें

समाचार सच, भोपाल (देवेन्द्र कुमार जैन) केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को जंबूरी मैदान, भोपाल में आयोजित वन समितियों का सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार देश में कोई राज्य सरकार जंगलों का मालिक जनजाति भाइयों को बनाने का काम कर रही है। पहली बार जंगल से जो भी कमाई होती है। इसका 20 प्रतिशत हिस्सा वन समिति के हाथ में सौंपकर आपको इसका सीधा मालिक बनाने का काम किया है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में 21 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति की आबादी रहती है। जब तक जनजाती भाइयों-बहनों का कल्याण नहीं होता, प्रदेश का कल्याण नहीं होता। आज एक ही बार में 827 वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों को परिवर्तन किया है। ये आपके जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन लाने का फैसला है। राज्य में हमारा भी हिस्सा है इस अधिकार के साथ आज यहां से जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें -   घर के बाहर खड़ी बाईक पर चोरों ने किया हाथ साफ

केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि 2022 के अंत के पहले अपना घर देने का संकल्प श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया, हर घर में बिजली पहुंचाने, शौचालय बनाने का काम समाप्त हो गया है। हर घर में जल, नल से पहुंचाने का प्रयोग शुरू हो गया है जो 2024 तक पूरा हो जाएगा । उन्होंने कहा कि दस वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में 2 सौ प्रतिशत की वृद्धि मध्यप्रदेश ने की है। ये रुकने वाले कार्य नहीं है। जितने भी कार्य जनजाति भाइयों के लिए हमने घोषित किए हैं वे सभी पूरे होंगे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.