क्या कहता है शास्त्र क्या खाने में बार – बार बाल निकल आए तो उसे खाना ठीक है या नहीं ?

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अक्सर हम अपने आस-पास कुछ ऐसी बातों को देखते हैं जिसका हमारे जीवन में कुछ न कुछ असर जरूर होता है। कभी किसी बात का संकेत आपने आने वाले समय में होने वाली किसी अनहोनी को दिखाता है तो कभी कोई घटना शुभ संकेत लेकर आती है। ऐसी बहुत सी घटनाएं हैं जिनके लिए हमारे शास्त्रों में भी जिक्र किया गया है। कई घटनाओं के लिए हमारे शास्त्रों में अलग बातें बताई गयी हैं जैसे- खाने के पहले हाथ और पैर धोकर बैठें, खाना शुरू करने से पहले भोजन मंत्र का उच्चारण करें और अगर खाने में बार-बार बाल निकलता है तो क्या करें?

ऐसे कई सवालों के इर्द गिर्द हमारा मस्तिष्क घूमता रहता है और हम इन बातों को अपने घर के बड़ों से बार-बार सुनकर इन पर अमल भी करते हैं। लेकिन कभी आपने जानने की कोशिश की है कि ऐसी कई बातों के लिए शास्त्रों में क्या जिक्र किया गया है? ऐसे ही एक सवाल का जवाब जानने के लिए हमने एक एस्ट्रोलॉजिस्ट एक्सपर्ट से बात की कि यदि खाना खाते समय बाल निकल आए तो उस खाने को खाना चाहिए या नहीं? आइए जानें इस बारे में क्या है एक्सपर्ट की राय और क्या कहता है शास्त्र?

खाने में बाल निकलने के लिए क्या कहता है शास्त्र

यह भी पढ़ें -   अल्मोड़ा में वनाग्नि की चपेट में आने से 4 वनकर्मियों की मौत, चार गंभीर, सीएम ने किया मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख की आर्थिक मदद एलान

वैसे तो कभी न कभी आपके खाने में बाल जरूर निकला होगा। ये एक आम बात हो सकती है क्योंकि घर में कभी बालों को धोते समय ये कंघी करते समय ये उड़कर आपके खाने में जा सकता है। हालांकि एक या दो बार खाना खाते समय उसमें बाल निकलना एक आम प्रक्रिया हो सकती है लेकिन यदि बार-बार आपके खाने में बाल निकलता है तो ये किसी अशुभ घटना का संकेत भी हो सकता है। हालांकि ऐसे खाने को खाने का मन नहीं होता है जिसमें बाल निकल आए और शास्त्रों की मानें तो ऐसे खाने को खाना भी नहीं चाहिए जिसमें बाल निकल आए।

यदि आप किसी ऐसे खाने को खाते हैं जिसमें बाल निकल आए उसे खाने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस तरह का भोजन आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। खाने में बाल कई रोगों को जन्म देने जैसा हो सकता है। वैसे तो बाल आपके मुंह में ही रह जाता है लेकिन अगर ये शरीर के अंदर चला जाता है तो इससे आपको थ्रोट इंफेक्शन जैसी परेशानियां तक हो सकती हैं। दरअसल बालों में एक तरह का बैक्टीरिया पाया जाता है और अगर ये बैक्टीरिया खाने में पहुंच जाए तो शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

खाने में बाल निकलना देता है पितृ दोष का संकेत
खाना खाते समय कभी-कभी बाल का निकलना आम है लेकिन यदि किसी एक ही व्यक्ति के खाने में बार-बार बाल निकलता है तो ये पितृ दोष का संकेत भी हो सकता है। खासतौर पर यदि पितृ पक्ष के दौरान ऐसा होता है तो ये संकेत देता है कि आपके मृत पूर्वज आपसे नाराज़ हैं। ऐसे में आपको पितृ दोष से निवारण के लिए काम करना चाहिए और पितरों की शांति के लिए पूजन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   कुछ सावधानियां बरती जाएं तो लू लगने से बचा जा सकता है

इस बारे में एस्ट्रो एक्सपर्ट कहती हैं कि हम सभी को खाने में कभी न कभी बाल जरूर मिल जाता है। वास्तव में ये खाना खाना किसी भी रूप में फायदेमंद नहीं है। यदि वैज्ञानिक दृष्टि से भी देखें तो हम अपने बालों के लिए तेल, शैंपू, कंडीशनर, डाई, जैल आदि जैसे कई उत्पादों का उपयोग करते हैं। इन उत्पादों के अलावा हमारे बाल धूल और हवा में मौजूद अन्य हानिकारक कणों के संपर्क में भी आते हैं। ये उत्पाद और प्रदूषित पदार्थ हमारे भोजन को दूषित कर सकते हैं। हालांकि ये आपके लिए तब और ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है जब आप गलती से इनमें से किसी एक बाल को अपने भोजन के साथ निगल लें, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए स्पष्ट रूप से हानिकारक हो सकता है। यदि हम इसे वास्तु और ज्योतिष की दृष्टि से देखते हैं, तो यह माना जाता है कि भोजन में बाल दुर्भाग्य का संकेत है और कुछ लोग दृढ़ता से इसे मानते भी हैं कि यह नकारात्मक ऊर्जा का संकेत देता है। कुछ भारतीय भोजन में बालों के कारण प्राप्त होने वाली बुरी ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए ध्यान और उपवास का पालन भी करते हैं।

नोट: वास्तव में शास्त्रों की मानें तो खाने में बार-बार बाल का निकलना आपके लिए एक अशुभ संकेत हो सकता है इसलिए इस खाने को खाने से बचना चाहिए।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440