शिमला मिर्च खाने के ये फायदे आपको भी नहीं होगा पता

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। इसमें विटमिन सी, विटमिन ए, विटमिन के, फाइबर और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता।
सब्जी, नूडल्स और गार्निशिंग में मुख्य रूप से इस्तेमाल होने वाली शिमला मिर्च को सलाद के रूप में भी खाया जाता है। लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। इसमें विटमिन सी, विटमिन ए, विटमिन के, फाइबर और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता।
शिमला मिर्च न केवल विटमिन सी और विटमिन ए की जरूरत को पूरा करता है, बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं।
गठिया में फायदेमंद
अगर आपको गठिया की शिकायत है तो, शिमला मिर्च खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। शिमला मिर्च को कुनैन के साथ खाना और भी फायदेमंद रहेगा।
कैंसर से सुरक्षा
शिमला मिर्च में एंटी-ऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं, जो कैंसर से बचाव में मददगार हैं। सल्फर यौगिकों और लाइकोपीन की मौजूदगी भी कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है।
आयरन की कमी के लिए
शिमला मिर्च विटमिन सी का अच्छा माध्यम है और विटमिन सी आयरन के अवशोषण के लिए बहुत आवश्यक है। आयरन की कमी से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।
डायबीटीज को कंट्रोल करने के लिए
शिमला मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है। ऐसे में डायबीटीज के मरीजों को डाइट में शिमला मिर्च शामिल करने की सलाह दी जाती है।
जन घटाने के लिए
शिमला मिर्च खाने वालों का मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा होता है, जोकि वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी है।
हड्डियों और त्वचा के लिए
शिमला मिर्च में मौजूद विटमिन सी जहां त्वचा को कई संक्रमण से सुरक्षित रखता है वहीं जोड़ों को भी मजबूती देता है। इसमें मौजूद विटमिन के खून का थक्का जमाने में मददगार है।
इम्यूनिटी के लिए
विटमिन सी के सेवन से इम्यूनिटी बेहतर होती है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *