उत्तराखंड के चमोली जिले में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में करंट लगने से 17 लोगों की मौत, सीएम ने दिये मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

खबर शेयर करें

17 people died due to electrocution in the sewer treatment plant of Namami Gange Project in Chamoli district of Uttarakhand, CM ordered a magisterial inquiry

समाचार सच, देहरादून/चमोली। उत्तराखंड के चमोली से एक बड़े हादसे होने की खबर आ रही है। अलकनंदा नदी के तट पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट के निर्माणाधीन सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में करंट लगने से 17 लोगों की मौत हो गयी। वहीं कई लोगों के घायल होने की सूचना है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना के बाद पुलिस और रेस्क्यू टीमें मौके पर पहुंच कर राहत व बचाव कार्य चलाया। घायल हुए लोगों में चमोली के दरोगा भी शामिल हैं। फिलहाल घायलों को एम्स एयरलिफ्ट किए गए। इधर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस घटना पर गहरा दुख जताते हुए घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने पीड़ित परिवारों को आश्वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। Current in sewer treatment plant of Namami Gange project

जानकारी मिली है कि चमोली में अलकनंदा के तट पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर काम चल रहा है। बीती रात को साइट पर बिजली का तीसरा फेस डाउन हो गया था और आज सुबह इसी तीसरे फेज को जोड़ा गया था, जिसके बाद ही परिसर में करंट दौड़ गया। खबर यह भी सामने आ रही है कि सुबह साइट के केयर टेकर का कॉल नहीं लग रहा था, जिसके बाद परिजनों ने साइट पर आकर देखा तो पता चला कि केयर टेकर की करंट लगने से मौत हो गई है। सूचना मिलते ही कई अन्य ग्रामीण भी साइट पर पहुंचे। इस दौरान वहां दोबारा से करंट फैल गया, जिसकी चपेट में कई लोग आ गए. जिस समय हादसा हुआ उस वक्त साइट पर करीब 24 लोग मौजूद थे। यह बताया जा रहा है कि चमोली के अलकनंदा नदी के तट पर बने नमामि गंगे के प्रोजेक्ट साइट पर एक ट्रांसफॉर्मर फट गया। हादसा इतना भयंकर था कि कई लोगों के करंट की चपेट में आने की खबर सामने आ रही है। यह हादसा चमोली के सीवर ट्रीटमेंट स्टेशन में हुआ है। बताया जा रहा है कि पहले एक व्यक्ति करंट की चपेट में आया था, उसे बचाने गए लोग भी करंट की चपेट में आ गए।

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी आदि कैलाश में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लेंगे भाग

उधर एडीजी कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने भी करंट लगने से 15 लोगों की मौत की पुष्टि करने के साथ बताया कि एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और 3 होम गार्ड भी हादसे का शिकार हुए हैं। हादसे में पीपलकोटी चौकी प्रभारी प्रदीप रावत और होमगार्ड मुकंदीलाल की मौत हो गई। इसी बीच खबर आ रही है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी घटनास्थल पर हेलीकाप्टर से चमोली के लिये रवाना हो गये है और शाम तक मुआवजे का ऐलान हो सकता है।

राज्यपाल ने घटना पर दुख जताया:
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने चमोली जिले में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मृतक व्यक्तियों के प्रति गहरा दुख व्यक्त किया है। राज्यपाल ने दिवंगत की आत्माओं की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त स्वजन के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

यह भी पढ़ें -   16 जून २०२४ रविवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका …

सीएम धामी ने घटना पर जताया दुखः
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटना पर दुख जताते हुए, सभी घायलों को उचित इलाज मुहैया कराने की बात कही है। साथ ही जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. वहीं घायलों को हायर सेंटर ऋषिकेश शिफ्ट किया जा रहा है।

हादसे के कारणों का हुआ खुलासा
डीआइजी एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल ने बताया कि हाई एक्सटेंशन तार टूटने की वजह से ये करंट फैला। इस करंट ने मौके पर मौजूद सभी लोगों को अपनी चपेट में लिया। इसमें पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

चमोली हादसे में मरने वालों की सूची:
-उप निरीक्षक प्रदीप रावत चौकी पीपलकोटी
-होमगार्ड मुकंदे राम पुत्र श्यामदास निवासी हरमनी चमोली, उम्र 55
-होमगार्ड गोपाल पुत्र माधव सिंह निवासी ग्राम रूपा चमोली, उम्र 57 वर्ष
-होमगार्ड सोबत लाल निवासी ग्राम पाडुली
-सुमित पुत्र स्वर्गीय चंद्र सिंह अस्वाल निवासी ग्राम रांगतोली चमोली, उम्र 25 वर्ष
-सुरेंद्र पुत्र विजय लाल निवासी हरमनी चमोली, उम्र 33
-रांगतोली चमोली, उम्र 25 वर्ष
-देवी लाल पुत्र असील दास निवासी हरमनी, उम्र 45 वर्ष
-योगेंद्र सिंह पुत्र महिपाल सिंह निवासी हरमनी
-सुरेंद्र सिंह रावत पुत्र स्वर्गीय गोपाल सिंह निवासी हरमनी उम्र 38 वर्ष
-मनोज कुमार निवासी हरमनी उम्र 38 वर्ष
-सुखदेव पुत्र एलम दास ग्राम रंगतोली चमोली उम्र 33 वर्ष
-प्रमोद कुमार पुत्र सुदामा लाल निवासी हरमनी
-दीपू कुमार पुत्र महेंद्र लाल निवासी हरमनी, उम्र- 33
-महिपाल पुत्र दुर्लप सिंह निवासी ग्राम रंगतोली, उम्र- 60 वर्ष
-विपिन पुत्र सोबत निवासी पाटोली गोपेश्वर, उम्र 26 वर्ष

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440