Bath

गर्म और उमस भरे मौसम में दिन में दो बारे नहाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है, दूर हो जाती हैं ये बीमारियां

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्म और उमस भरे मौसम के कारण लोग दिन में दो बार नहाते हैं। लगातार नमी और गर्मी की अधिकता शरीर के तापमान को बढ़ा देती है और आपको बहुत अधिक गर्मी का एहसास कराती है। देश के कई हिस्सों में जहां एक ओर बाढ़ कहर बरपा रही हो तो वहीं दूसरी ओर जबरदस्त गर्मी है। ऐसे में लोग सोने से पहले ही नहाना पसंद करते हैं।

यह एक अच्छी आदत है क्योंकि धूल और कीटाणु जो पूरे दिन ले जाते हैं, बिस्तर पर जाने से पहले धुल जाते हैं। रात में नहाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह न केवल आपको तरोताजा और ऊर्जावान महसूस कराती है, बल्कि यह आपके शरीर के तापमान को भी सामान्य करता है। आइए विस्तार से चर्चा करते हैं कि सोने से पहले नहाना शरीर के लिए कैसे अच्छा है। इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि सोने से पहले क्यों नहाना चाहिए और क्या हैं इसके स्वस्थ्य लाभ।

त्वचा के लिए फायदेमंद
समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। बेड पर जाने से पहले नहाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर से सभी कीटाणुओं और जीवाणुओं को धोने में मदद करता है। इस प्रकार यह शरीर से बैक्टीरिया के संक्रमण और त्वचा की समस्याओं की समस्या को कम करता है।

यह भी पढ़ें -   युवा कांग्रेस कार्यर्ताओं ने हल्द्वानी में टायर जलाकर किया अग्निपथ योजना का विरोध

हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है नाइट शॉवर
सोने से पहले नहाना सबसे अच्छी आदतों में से एक है। यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। रात में नहाने से शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है। चूंकि गर्मी के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इसलिए इसे उचित नियंत्रण में रखने के लिए रात में नहाना बेहद जरूरी है।

तन और मन को तरोताजा करता है
जब हम रात को नहाते हैं तो यह तुरंत हमारे दिमाग और शरीर को तरोताजा कर देता है। यह हमारे मूड को रिफ्रेश करके मन और शरीर दोनों से तनाव को दूर करने में मदद करता है। इस प्रकार, यह अंततः हमें बेहतर नींद में मदद करता है।

अनिद्रा और तनाव में राहत
घर वापस आकर नहाना काफी सुकून देने वाला होता है। शरीर से तनाव को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले नहाना चाहिए। यह मस्तिष्क के बेहतर कामकाज में मदद करता है और आपको अपनी स्थिति के बारे में बेहतर जानकारी देता है। साथ ही रात को नहाने से नींद भी अच्छी आती है क्योंकि आप तनाव मुक्ते हो जाते हैं। रात को शॉवर लेने से सभी चिंताएं दूर हो जाती हैं और तुरंत तरोताजा महसूस करते हैं। नहाने के पानी में कुछ एसेंशियल ऑयल मिलाकर नहाने से मन को शांति मिलती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें -   यूपी के पीलीभीत में सड़क दुर्घटना, 10 श्रद्धालुओं की मौत, गंगा स्नान कर पिकअप वाहन से घर जाते समय हुआ हादसा

वजन घटाने में भी मददगार है नाइट शॉवर
सोने से पहले नहाने के कई आश्चर्यजनक फायदे हैं। इसके अलावा यह वजन कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं रात में नहाने से माइग्रेन, बदन दर्द, जोड़ों के दर्द सहित मेजर मसल्स क्रैम्प आदि में आराम दिलाता है।

सुबह के बाद किन्हें ज्यादा जरूरी है रात को नहाना
इसमें कोई शक नहीं, अपने दिन की शुरुआत करने के लिए सुबह नहाना सबसे अच्छी बात है। खासकर यदि आप सुबह के व्यक्ति नहीं हैं, तो सुबह स्नान करने से आपकी सतर्कता बढ़ाने और आपको आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। सुबह की बौछार आपकी इंद्रियों को तरोताजा करने में मदद करती है और सुबह के सभी कामों के कारण, आपके शरीर की सर्कैडियन राइम आपके बॉडी टेम्परेचर को बढ़ाती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप नियमित रूप से जिम जाते हैं या हर दिन कसरत करते हैं, साथ ही ऑफिस भी जाते हैं तो आपको स्नान अवश्य करना चाहिए, लेकिन तभी जब आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाए। इसलिए, सुबह नहाना जारी रखें लेकिन सोने से पहले नहाना न भूलें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.