2022 से पहले ध्यान से घर से बाहर कर दें ये 10 अशुभ चीजें, नहीं तो बनी रहेगी कंगाली

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। नया साल का आगमन भी किसी त्योहार से कम नहीं होता है। बीते साल की बुरी यादों को भूलकर नए संकल्पों के साथ हर कोई आगे बढ़ना चाहता है. ऐसे में यदि आप भी चाहते हैं कि आने वाले साल में आपके साथ सबकुछ शुभ हो और नकारात्मकता दूर रहे, तो घर की कुछ ऐसी अशुभ चीजों को बाहर कर दें, जिन पर जाने अंजाने में ध्यान नहीं जाता है। जैसे घर में रखीं बंद घड़ी, खंडित मूर्तियां और खराब इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम बेहद अशुभ माने जाते हैं. आइये विस्तार से बताते हैं इन अशुभ चीजों के बारे में…

Ad

खराब इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम- घर में अक्सर जब कोई इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम खराब हो जाता है, तो उसे ऐसे ही पड़ा छोड़ देते हैं। नए साल से पहले इन खराब पड़े पुराने इलेक्ट्रॉनिक सामान को बाहर निकल दें। इनसे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। इन्हें घर में भूलकर भी जगह न दें।

यह भी पढ़ें -   पेट की चर्बी से चाहिए छुटकारा तो डाइट में शामिल करें लहसुन का पानी, जानें फायदे और बनाने का सही तरीका

खंडित मूर्तियां- घर का सबसे पवित्र स्थान पूजा घर जहां रोज पूजा करते हैं, लेकिन यहां भी कई बार बड़ी गलती कर देते हैं। यदि पूजा घर में कोई खंडित मूर्ति रखी है तो उसे वहां से हटाते नहीं हैं। नए साल के स्वागत से पहले पूजा घर अच्छे से साफ कर लें। ध्यान रखें मंदिर से खंडित मूर्तियां जरूर हटा दें. टूटी या खंडित मूर्तियां घर में रखना अशुभ माना जाता है।

खराब घड़ी- जीवन में समय का बहुत महत्व है। ऐसे में समय दिखाने वाली घड़ी को अनदेखा न करें। यदि घर में कोई घड़ी खराब पड़ी है, तो उसे तुरंत ही घर से बाहर निकाल दें। रुकी हुई घड़ी से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है।

फटे जूते-चप्पल- नव वर्ष से पहले घर की सफाई करते समय अपने पुराने और फटे जूते-चप्पलों को बाहर निकालना न भूलें। फटे जूते और चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं। इससे भी धन का अभाव बना रहता है।

यह भी पढ़ें -   पेट की चर्बी से चाहिए छुटकारा तो डाइट में शामिल करें लहसुन का पानी, जानें फायदे और बनाने का सही तरीका

टूटा हुआ पलंग- टूटा हुआ पलंग घर में रखना अशुभ है. दरअसल इसकी वजह से वैवाहिक जीवन में मुश्किलें पैदा होती हैं। घर में कभी शांति नहीं रहती है। इस वजह से लक्ष्मी भी रूठी रहती हैं। इसलिए घर में यदि टूटा हुआ पलंग है तो इसे सही करा लें। यदि संभव हो तो टूटा हुआ पलंग हटाकर नया पलंग खरीद लें।

कांच का टूटा हुआ सामान- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ कांच का सामान बेहद अशुभ है। भले ही इस सामान का आप इस्तेमाल ही क्यों न कर रहे हों। इससे वास्तु दोष लगता है और मानसिक तनाव व परेशानियां रहती हैं।

टूटा हुआ फ्रेम- टूटा हुआ फोटो फ्रेम, खराब इलेक्ट्रोनिक सामान यदि घर में है तो इसे भी नया साल आने से पहले घर से बाहर कर दें। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में ऐसे खराब सामान को रखने से दरिद्रता आती है।

यह भी पढ़ें -   पेट की चर्बी से चाहिए छुटकारा तो डाइट में शामिल करें लहसुन का पानी, जानें फायदे और बनाने का सही तरीका

बिजली का तार- घर की वायरिंग अक्सर खराब होने पर लोग बिजली के बचे हुए तार को संभालकर रख लेते हैं. वास्तु के अनुसार बिजली का खराब या बचा हुआ तार घर में रखना अशुभ माना जाता है।

मुख्य दरवाजा- घर का मुख्य दरवाजा हमेशा साफ- स्वच्छ रखें। ध्यान रखें कि यहां पर गंदगी ना फैले और दरवाजे में किसी भी तरह से टूट-फूट ना हो।

घर में लगे जाले- नए साल के स्वागत के लिए घर की साफ सफाई तो सभी करते ही हैं, ऐसे में ये भी सुनिश्चित कर लें घर में कहीं भी जाले ना रहें. इन्हें याद से हटा दें।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *