हमारे शरीर के लिए उपयोगी होती हैं, कई बीमारियों का इलाज है दालचीनी

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। दालचीनी का उपयोग आप अक्सर गरम मसाले के रूप में करते होंगे लेकिन आयुर्वेद के अनुसार दालचीनी में बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी होते हैं। आप दालचीनी के द्वारा बहुत सारी बीमारियों का इलाज भी कर सकते हैं तो आइये इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं और जानते हैं दालचीनी के अद्भुत फायदे के बारे में –

-दालचीनी ब्लड शुगर और इंसुलिन को कंट्रोल करता है इसके अंदर एक ऐसी चीज पाई जाती है जो हमारे शरीर के अंदर मौजूद हाइपोथैलेमस हार्माेन को ठीक कर देता है। जाड़े के दिनों में चाय में थोड़ा सा दालचीनी डालकर रोजाना पीना चाहिए इससे हमारा शरीर गर्म रहता है।

-जो व्यक्ति अस्थमा रोग से ग्रसित हो उन्हें सोने से पहले एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर चाटना चाहिए इससे उन्हें आराम मिलता है अगर इसका प्रयोग हम सर्दी के मौसम में करें तो यह ज्यादा असरकारी होता है पुराने कफ को भी पिघला कर बाहर निकालने में कारगर होता है।

यह भी पढ़ें -   रात में खाली पेट सोने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, जानिए ये आपके लिए कितना सही है

-आपके शरीर में कहीं भी जोड़ों का दर्द हो या सिर में दर्द हो या फिर कहीं पर सूजन आ गया तो सिर्फ आपको दो चम्मच शहद के साथ आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और पानी मिलाकर वहां पर मालिश करें आपको अवश्य लाभ होगा।

-दालचीनी के पाउडर को मंजन के रूप में आप इस्तेमाल कर सकते हैं या इस को पानी में उबालकर कुल्ला करने से दांत संबंधी रोग दूर हो जाते हैं।

  • अगर आप जुकाम से ग्रसित हैं तो एक चौथाई दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच मिश्री मिलाकर रोजाना 3 बार गर्म पानी के साथ ले आपका जुकाम बहुत जल्द ही ठीक हो जाएगा।
  • अगर आपको आँव हो गया है तो आप दालचीनी, छोटी इलायची के दाने और तेजपत्ता सब को एक साथ मिलाकर पीस लें और खाना खाने से पहले एक चौथाई चम्मच शहद मिलाकर चाटने से आँव का आना बंद हो जाएगा और सही तरीके से भूख भी लगेगा और पेट में जो भी कि किटाणु होगा उसका नाश हो जाएगा।
  • शहद और दालचीनी को एक साथ लेने से शरीर के अंदर खून के थक्के को जमने नहीं देता है जिससे हमारा कोलेस्ट्रोल का स्तर कम हो जाता है और यह हमें हार्ट अटैक के खतरों से बचाता है।
  • बुखार ठीक करने की दालचीनी एक अचूक दवा है दो कप पानी में चाय की पत्ती और एक चौथाई चम्मच दालचीनी और थोड़ा सा सोंठ का टुकड़ा डालकर उबाल लें जब पानी गर्म होकर आधा पानी भाप बनकर उड़ जाए तब इस पानी को छानकर रोजाना सुबह-शाम ले आप को बुखार में बहुत आराम मिलेगा।
  • रोजाना दिन में 3 बार दालचीनी को गर्म पानी के साथ लेने पर लकवा जैसी बीमारी भी ठीक होने की संभावना रहती है।
यह भी पढ़ें -   बेहद ही गुणकारी होती है चारोली, जानें इससे जुड़े फायदे

-कई व्यक्तियों के मुंह से दुर्गंध निकलते रहता है ऐसे लोगों को दालचीनी को पानी में उबालकर और फिर इसे छानकर बोतल में रख देना चाहिए और रोजाना इससे पानी चेक कीजिए आप देखेंगे कुछ दिनों के बाद आपके मुंह से दुर्गंध आना बंद हो गया है।

  • कब्ज दूर करने का भी दालचीनी एक अचूक दवा है आपको क्या करना है 20 ग्राम दालचीनी लीजिए फिर उसने 100 ग्राम मोती सॉप और 10 ग्राम छोटी इलायची इन सबको मिलाकर अच्छी तरह से पाउडर बना लीजिए और रोजाना रात में आधा चम्मच पाउडर को गर्म पानी के साथ फांक लें देखिए आपका कब जल्द ही ठीक हो जाएगा।
  • अगर आप दस्त से परेशान हैं तो दालचीनी और पान में लगाने जाने वाला कथा इन दोनों को समान मात्रा में मिलाकर पीस लीजिये। अब इस मिश्रण की एक चौथाई चम्मच चावल की खिल, 10 ग्राम पिसी हुई आधा कप पानी, चीनी और अपने टेस्ट के हिसाब से नमक मिलाकर रोजाना दिन में 3 बार पिए आपका दस्त बहुत जल्द ही ठीक हो जाएगा।
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *