Uric acid

इन नेचुरल चीजों से करें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हाई यूरिक एसिड एक नहीं कई बिमारियों का कारण होती है। खास कर गाउट यानि गठिया और जोड़ों के दर्द की वजह। अगर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर लिया जाय तो ये दिक्कत कभी हो ही न। ब्लड में जब यूरिक एसिड ज्यादा होने लगता है तो गाउट की दिक्कत शुरू होने लगती है। इस स्थिति को रोकने के लिए न केवल आपको अपने खान पान में बदलाव करना होगा, बल्कि कुछ चीजें आपको खाने में शामिल करनी ही होंगी। डाइट ही यूरिक एसिड के लिए जिम्मेदार भी है और उपचार भी। ऐसे में आपको ये जानना जरुरी है की कौन सी डाइट न लें और क्या लें।
यूरिक एसिड की उच्च मात्रा ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करती हैं, यदि आप यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं तो यह आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा। क्योंकि ये आपको अन्य परेशानियों से बचा सकता है। यूरिक एसिड को सामान्य स्थिति में बनाए रखने के लिए आपको अपने आहार में कुछ चीजों को जोड़ना पड़ेगा और साथ ही कुछ चीजों को खाने से बचना भी पड़ेगा। आइए जाने यूरिक एसिड को कम करने डाइट टिप्स क्या हैं।
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देता है ये घरेलू नुस्खा –
बाकला यानि बीन्स

फ्रांसीसी सेम के रस का उपयोग कर आप अपने शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन को कम कर सकते हैं। यूरिक एसिड को कम करने का यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। फावा बीन के रस का उपयोग आपको दिन में दो बार करना चाहिए। इस रस का सेवन करने से आप यूरिक एसिड को कम करने के साथ-साथ इससे होने वाले अन्य खतरों जैसे किडनी की पथरी से भी बच सकते हैं।
खूब पिएं पानी
आपके शरीर में पानी की कमी यूरिक एसिड को बढ़ावा देता है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है जिनमें यूरिक एसिड भी शामिल होता है। दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकाल जाता है।
गाजर का जूस पिएं
यूरिक एसिड को कम करने के लिए ताजा सब्जियां का उपयोग करें। गाजर के साथ चुकंदर का रस और ककड़ी का जूस मिलाएं। ये जूस आपके ब्लड से यूरिक एसिड को कम करेगा।
नींबू का प्रयोग करें
साइट्रिक एसिड की अच्छी मात्रा नींबू में होती है जो कि यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं और इसे हर दिन पीएं। यह यूरिक एसिड को कम करने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करता है।
एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में क्षारीय को पर्यावरणीय क्षार में बदल देता है। ये यूरिक एसिड क्रिस्टल को तोड़ता है और रक्त परिसंचरण को शुद्ध करता है जिससे यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। सेब का सिरका जोड़ों की सूजन और दर्द को भी कम करने में सहायक होता है।
फाइबर खूब खाएं
यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए हाई फाइबर डाइट शामिल कारण चाहिए। फाइबर आपके रक्त में अतिरिक्त यूरिक एसिड को अवशोषित करता है और इसे आपके शरीर से बाहर करने में मदद करता है।
अजवाइन खाएं
ओमेगा-6 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा अजवाइन में होती है साथ ही इसमें मूत्रवर्धक तेल भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक के रूप में यह शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए गुर्दे को उत्तेजित करता है। यह आपके रक्त से यूरिक एसिड को कम करके शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है। यूरिक एसिड को दूर करने के लिए दिन में आधा चम्मच अजवाइन का सेवन करें।
खूब खाएं टमाटर
खाना खाने से पहले टमाटर, ककड़ी या ब्रोकोली का सेवन करें। यह आपके रक्त में उच्च यूरिक एसिड के गठन को रोकने में मदद करते हैं। रक्त में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए उनकी क्षारीय प्रकृति सहायक होती है।
इन चीजों से रहें दूर
सेल फिश, लाल मांस, साबुत अनाज और दालें जैसे मसूर, राजमा, चना, सब्जियां और फल जिनमें हरी मटर, पालक, फ्रेंच सेम, बैंगन, फूलगोभी, मशरूम, चीकू आदि शामिल हैं। ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। इसके अलावा चीनी, कैफीन, अल्कोहल से भी दूर रहें। अपनी डाइट को सुधार कर ही आप अपनी बहुत सी बीमारी को सही कर सकते हैं। इसलिए बीमारी का इलाज़ डाइट की सुधार से करें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.