धनिया पत्ती में प्रभावी औषधीय गुण छिपे होते हैं

Ad
खबर शेयर करें

माचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। धनिया पत्ती में प्रभावी औषधीय गुण छिपे होते हैं। उसका इस्तेमाल आपकी सेहत को फायदा देता है। फायदे जानकर आप डाइट में उसे शामिल करने पर मजबूर हो जाएंगे।
धनिया के पत्ते किचन में आम तौर से पाया जाता है। उसकी मीठी खुशबू दिल को मोह लेने वाली होती है और खाने में स्वाद को बढ़ाती है। पकोड़ा, परांठा और दूसरे पकवानों में उसका इस्तेमाल किया जाता है। हमारी डिश धनिया की पत्तियों के बिना अधूरी रहती है। धनिया के फायदों को गिना नहीं जा सकता। आकर्षक स्वास्थ्य फायदों में दिल और दृष्टि की सेहत को सुधारने की क्षमता शामिल है।
डायबिटीज में मददगार- फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, पाया गया कि धनिया में खास यौगिक होते हैं जो ब्लड में ग्लूकोज लेवल नियंत्रण में मदद करते हैं। ये यौगिक ब्लड से शुगर हटानेवाले एंजाइम्स को सक्रिय करते हैं। इस तरह, आपका ग्लूकोज लेवल काबू में रहता है।
पाचन सुधारती है- धनिया पत्ती में फाइबर और एंटीआक्सीडेंट्स की अधिक मात्रा होती है जो पाचन सुधारने, मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं और ब्लोटिंग और कब्ज को दूर करते हैं। ये सुपर जड़ी-बूटी आपको देर तक भरा हुआ भी रखने में मदद करती है, जो बदले में आपको ज्यादा खाने से रोकती है।
दिल की सेहत के लिए- उम्र बढ़ने के साथ दिल की सेहत में भी गिरावट आने लगती है। ऐसे में विटामिन्स और प्रोटीन्स से भरपूर भोजन खाना महत्वपूर्ण है। एक रिसर्च के मुताबिक, धनिया रोजाना खाने से दिल से जुड़ी समस्याओं और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। ये ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल लेवल को काबू में भी रखती है।
तनाव कम करती है– धनिया की पत्तियां आपके पाचन को बढ़ाती हैं और इस तरह आपके शरीर पर तनाव कम करती है। ये पत्तियां हमारे पाचन तंत्र के माध्यम से हमें हल्का महसूस कराकर मूड को तेजी से बदलने में मदद करती हैं। धनिया में पाए जानेवाले पोषक तत्व ऑक्सिडेटिव तनाव को भी कम करते हैं।
दृष्टि को सुधारती है- दिन में हमारी आंखें लगातार टेलीविजन, मोबाइल, कंप्यूटर की स्क्रीन पर गड़ी रहती हैं. तकनीक का लगातार संपर्क हमारी दृष्टि को बुरी तरह प्रभावित करता है। हालांकि, धनिया पत्ती या बीज में उस समस्या का हल छिपा है। धनिया आयरन और विटामिन ई में भरपूर होता है जो हमारी दृष्टि को अच्छा रखता है। ये एनीमिया का इलाज करने में भी मददगार है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *